trendingNow1zeeHindustan1804019
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

Ashes: ऑस्ट्रेलिया के लिए क्यों अहम है ये जीत, जानें 75 साल का इतिहास

यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आठवां सबसे बड़ा सफल लक्ष्य होगा और डि वेनुटो का मानना ​​​​है कि ओवल की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी रही है और उनकी टीम सोमवार को शेष 249 रन बनाने में सक्षम है, और 3-1 से सीरीज जीतेगी.

Advertisement
Ashes: ऑस्ट्रेलिया के लिए क्यों अहम है ये जीत, जानें 75 साल का इतिहास

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया को अगर पांचवें और अंतिम एशेज टेस्ट को पांचवें दिन जीतना है तो उसे कई रिकॉर्ड तोड़ने होंगे, लेकिन बल्लेबाजी कोच माइकल डि वेनुटो को भरोसा है कि उनकी टीम ऐसा कर सकती है. ओवल में खेले जा रहे एशेज सीरीज के पांचवें टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 384 रन का लक्ष्य मिला है. अगर ऑस्ट्रेलिया 384 रन के अपने विजय लक्ष्य तक पहुंच जाता है तो यह एशेज इतिहास में चौथी पारी में लक्ष्य का दूसरा सबसे बड़ा सफल लक्ष्य होगा. 

1948 में रचा था इतिहास
इससे पहले 1948 में ऑस्ट्रेलियाई टीम को सर डोनाल्ड ब्रैडमैन ने छह विकेट से जीत दिलाई थी. यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आठवां सबसे बड़ा सफल लक्ष्य होगा और डि वेनुटो का मानना ​​​​है कि ओवल की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी रही है और उनकी टीम सोमवार को शेष 249 रन बनाने में सक्षम है, और 3-1 से सीरीज जीतेगी.

वार्नर लय में वापस लौटे
ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक, सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (69) और डेविड वार्नर (58) के साथ 135/0 का स्कोर बनाया है. चौथे दिन स्टंप्स के समय डि वेनुटो ने कहा, मुझे नहीं लगता है कि यह (पिच) मैच के आखिरी दिन बहुत खराब हो जाएगी. उन्होंने कहा, "शायद कुछ टर्न हो, लेकिन इसके अलावा, यह अभी भी बल्लेबाजी के लिए बहुत अच्छा है."

यदि यह सफल रहा तो यह 2001 के बाद अंग्रेजी धरती पर ऑस्ट्रेलिया की पहली श्रृंखला जीत होगी और डि वेनुटो ने खुलासा किया कि यह कई खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन साबित हो रहा है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो अतीत में यहां एशेज सीरीज खेल चुके हैं और जीतने में कामयाब नहीं हुए हैं. 20- 22 साल एक लंबा समय है.

मोईन अली चोटिल हैं
ऑस्ट्रेलिया का यह लक्ष्य हासिल करना इसलिए भी आसान है, क्योंकि इंग्लैंड की बतौर स्पिनर पहली पसंद मोईन अली अभी भी कमर की चोट से जूझ रहे हैं जो उन्हें मैच के शुरुआती दिन बल्लेबाजी करते समय लगी थी. दूसरी ओर, तेज गेंदबाज मार्क वुड भी अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से थोड़ा पीछे नजर आ रहे हैं और डि वेनुटो ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों से धैर्य बनाए रखने का आग्रह किया है क्योंकि वे विजयी स्कोर हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं.
वेनुटो ने चौथे दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा, "आज सुबह जब हमें अपना लक्ष्य मिला तो हमें पता था कि रन बनाने के लिए हमारे पास बल्लेबाजी करने के लिए काफी समय है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})