trendingNow1zeeHindustan1890345
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

एशियन गेम्स: कौन हैं सिफ्त कौर जिन्होंने शूटिंग छोड़ने का मन बना लिया था फिर जीता गोल्ड मेडल

बुधवार को, सिफ्त कौर ने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली पुरुष या महिला राइफल निशानेबाज बनकर भारत के लिए इतिहास रच दिया, उन्होंने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3-पोजीशन में विश्व रिकॉर्ड के साथ पीली धातु हासिल की.

Advertisement
एशियन गेम्स: कौन हैं सिफ्त कौर जिन्होंने शूटिंग छोड़ने का मन बना लिया था फिर जीता गोल्ड मेडल

नई दिल्लीः ठीक एक साल पहले, सिफ्त कौर समरा एमबीबीएस की पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शूटिंग छोड़ने पर विचार कर रही थीं क्योंकि उन्हें खेल के साथ पढ़ाई को जोड़ना मुश्किल हो रहा था. वह अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने से पहले खेल में एक आखिरी मौका लेने के लक्ष्य के साथ बाद की राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में गई. उन्होंने भोपाल में उस इवेंट में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया और इसे जारी रखने का फैसला किया.

एशियन गेम्स में जीता गोल्ड मेडल
बुधवार को, सिफ्त कौर ने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली पुरुष या महिला राइफल निशानेबाज बनकर भारत के लिए इतिहास रच दिया, उन्होंने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3-पोजीशन में विश्व रिकॉर्ड के साथ पीली धातु हासिल की. 22 वर्षीय निशानेबाज, जिसे शूटिंग के कारण परीक्षा में शामिल नहीं हो पाने के कारण एमबीबीएस के प्रथम वर्ष को दोहराने के लिए कहा गया था, ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3-पोजीशन व्यक्तिगत स्पर्धा में सनसनीखेज, रिकॉर्ड-तोड़ प्रदर्शन किया. फूयांग यिनहु स्पोर्ट्स सेंटर में उन्होंने 469.6 का स्कोर बनाया, जो एक नया विश्व रिकॉर्ड है.

बनाया एशियन गेम्स का रिकॉर्ड
उन्होंने शूटिंग प्रतियोगिताओं में सबसे कठिन में से एक में शीर्ष पर रहने के लिए एक नया एशियाई खेलों का रिकॉर्ड बनाया क्योंकि इसमें घुटने टेकने, झुकने और खड़े होने की स्थिति में निशानेबाज की क्षमताओं का परीक्षण किया जाता है. सिफ्ट ने ग्रेट ब्रिटेन की सियोनैड मैकिन्टोश के 467.0 के पिछले विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिन्होंने इस साल मई में बाकू में आईएसएसएफ विश्व कप में छाप छोड़ी थी, क्योंकि वह चीन की क्यूनग्यू झांग (462.3) और हमवतन आशी चौकसे (451.9) से आगे रहीं. भारत के लिए यह आसानी से एक-दो परिणाम हो सकता था, लेकिन अपने अंतिम प्रयास में आशी चौकसे के खराब स्कोर के कारण वह अपने चीनी प्रतिद्वंद्वी से हार गईं.

1962 में इस खेल की शुरुआत के बाद से एशियाई खेलों में किसी भारतीय राइफल निशानेबाज, पुरुष या महिला द्वारा यह पहला स्वर्ण पदक था. एशियाई खेलों में भारत ने जो पिछले नौ स्वर्ण पदक जीते हैं, उनमें से आठ पिस्टल में आए हैं.इसके बाद वह दूसरी भारतीय महिला निशानेबाज हैं.

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})