trendingNow1zeeHindustan2021980
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

WFI New President: कौन हैं संजय कुमार सिंह, जिन्हें बनाया गया कुश्ती महासंघ का नया अध्यक्ष

WFI New President: भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफ) के नए अध्यक्ष चेहरे का ऐलान हो चुका है. अब BJP सांसद और डब्ल्यूएफ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के करीबी कहे जाने वाले संजय सिंह भारतीय कुश्ती महासंघ के नए अध्यक्ष चुने गए हैं. साल 2008 में संजय सिंह वाराणसी कुश्ती संघ के जिला अध्यक्ष बने थे. इसके अलावा जब साल 2009 में उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ बना तो बृजभूषण सिंह प्रदेश अध्यक्ष तो संजय सिंह उपाध्यक्ष बनाए गए थे. 

Advertisement
WFI New President: कौन हैं संजय कुमार सिंह, जिन्हें बनाया गया कुश्ती महासंघ का नया अध्यक्ष

नई दिल्लीः WFI New President: भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफ) के नए अध्यक्ष चेहरे का ऐलान हो चुका है. अब BJP सांसद और डब्ल्यूएफ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के करीबी कहे जाने वाले संजय सिंह भारतीय कुश्ती महासंघ के नए अध्यक्ष चुने गए हैं. साल 2008 में संजय सिंह वाराणसी कुश्ती संघ के जिला अध्यक्ष बने थे. इसके अलावा जब साल 2009 में उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ बना तो बृजभूषण सिंह प्रदेश अध्यक्ष तो संजय सिंह उपाध्यक्ष बनाए गए थे. 

अनीता श्योराण से था संजय सिंह का मुकाबला
WFI चुनाव में संजय सिंह का मुकाबला राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता अनीता श्योराण से था. अनीता श्योराण को उन पहलवानों का सर्थन हासिल था, जिन्होंने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. बृजभूषण शरण सिंह पिछले 12 सालों से भारतीय कुश्ती संध के अध्यक्ष पद पर थे. 

भारतीय महिला कुश्ती संघ के 15 पदों पर हुए थे चुनाव
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो भारतीय महिला कुश्ती संघ के कुल 15 पदों पर चुनाव हुए. इनमें अध्यक्ष पद के अलावा वरिष्ठ उपाध्यक्ष, उपाध्यक्ष के 4 पदों, महासचिव, कोषाध्यक्ष, संयुक्त सचिव के 2 पदों और 5 कार्यकारी सदस्यों का चुनाव हुआ. इसके लिए चुनाव प्रक्रिया 21 दिसंबर को पूरी कराई गई. 

बबलू नाम से जाने जाते हैं संजय सिंह 
बता दें कि WFI के नए अध्यक्ष संजय सिंह 'बबलू' नाम से भी जाने जाते हैं. साल 2019 में संजय सिंह भारतीय कुश्ती संघ की कार्यकारी कमिटी में संयुक्त सचिव चुने गए थे. वे मूलरूप से उत्तर प्रदेश के चंदौली के रहने वाले हैं. इनके पिता और दादा दंगल कराया करते थे. लिहाजा संजय सिंह कुश्ती में हमेशा काम करते रहे. 

पहलवानों ने जताई थी आपत्ति
गौरतलब है कि संजय सिंह के चुनाव लड़ने पर पहलवानों ने आपत्ति जताई थी. बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने अनुराग ठाकुर से भी मुलाकात की थी. इस दौरान सभी ने अपील किया था कि संजय सिंह को WFI अध्यक्ष पद का चुनाव न लड़ने दिया जाए. 

ये भी पढ़ेंः पैट कमिंस पर हुई पैसों की बारिश पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने उठाए सवाल, कहा- T20 उनका बेस्ट फॉर्मेट नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})