Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

Weather Update: ठंड को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें अपडेट

 दिसंबर के लिए मासिक वर्षा पूर्वानुमान के बारे में महापात्र ने कहा कि पूरे देश में इसके सामान्य से अधिक होने की संभावना है. 

Advertisement
Weather Update: ठंड को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें अपडेट
Zee Hindustan Web Team|Updated: Dec 01, 2023, 08:15 PM IST

नई दिल्लीः देश के अधिकांश हिस्सों में दिसंबर में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. दिसंबर के तापमान और बारिश के पूर्वानुमान के बारे में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने यह भी कहा कि आगामी सर्दियों के मौसम (दिसंबर से फरवरी 2024) के दौरान देश के उत्तर, उत्तर-पश्चिम, मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर के हिस्सों में शीत लहरें चलने और तापमान के सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. 

जानिए कैसा रहेगा मौसम
उन्होंने कहा कि मध्य और उत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में दिसंबर में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है और अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का भी पूर्वानुमान है. दिसंबर के लिए मासिक वर्षा पूर्वानुमान के बारे में महापात्र ने कहा कि पूरे देश में इसके सामान्य से अधिक होने की संभावना है. 

यहां हो सकती है बारिश

आईएमडी ने कहा, “दिसंबर 2023 के दौरान पूरे देश में मासिक वर्षा सामान्य से अधिक (दीर्घावधि के औसत की 121 प्रतिशत) होने की संभावना है. उत्तर-पश्चिम के अधिकांश हिस्सों, मध्य और पूर्वी भारत के निकटवर्ती क्षेत्रों और चरम दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ क्षेत्रों में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है.” उसने कहा, “पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों, उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत और मध्य भारत के आसपास के क्षेत्रों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है.

उधऱ, इस वक्त कई बीमारियां भी लोगों को हो रही हैं. ऐसे में डॉक्टर्स ने लोगों को ठंड से दूर रहने की सलाह दी है और उचित सलाह लेने की सिफारिश की है. दिल्ली-एनसीआर में कुछ दिनों में ठंड दस्तक दे सकती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})