trendingNow1zeeHindustan1228053
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

टोक्यो ओलंपिक में बना था ये स्पेशल रिकॉर्ड, खर्च हुई थी कई देशों की अर्थव्यवस्था जितनी रकम

इस आयोजन समिति को इस महीने के आखिर में खत्म कर दिया जायेगा. डॉलर और जापान की मुद्रा येन के बीच विनिमय दर में हालिया उतार-चढ़ाव के कारण हालांकि लागत की गणना करना चुनौतीपूर्ण है. 

Advertisement
टोक्यो ओलंपिक में बना था ये स्पेशल रिकॉर्ड, खर्च हुई थी कई देशों की अर्थव्यवस्था जितनी रकम

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के कारण एक साल के विलंब से हुए तोक्यो खेल अब तक के सबसे महंगे ओलंपिक साबित हुए हैं जिसमें 2013 में मेजबानी के मिलने के समय लगाए गए  अनुमान से लगभग दोगुना खर्च हुआ है.

टोक्यो ओलंपिक साबित हुआ अब तक का सबसे खर्चीला 

टोक्यो खेलों के आयोजन में लगभग 1.42 ट्रिलियन येन (लगभग 8.19 खरब रुपये) खर्च हुए. टोक्यो ओलंपिक अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी बैठक की जिसमें इन खेलों के जुड़े खर्च के अंतिम विवरण को रखा गया.

इस महीने खत्म कर दी जाएगी आयोजन समिति

इस आयोजन समिति को इस महीने के आखिर में खत्म कर दिया जायेगा. डॉलर और जापान की मुद्रा येन के बीच विनिमय दर में हालिया उतार-चढ़ाव के कारण हालांकि लागत की गणना करना चुनौतीपूर्ण है. पिछले साल जब खेलों का आयोजन शुरू हुआ था तब एक डॉलर लगभग 110 येन के बराबर था जबकि सोमवार को यह 135 येन के करीब रहा.

ओलंपिक खत्म होने के बाद 12 खरब रुपए खर्च होने का लगाया था अनुमान

यह येन के मुकाबले डॉलर का लगभग 25 वर्षों में उच्चतम स्तर है. जब ये खेल संपन्न हुए थे तब आयोजकों ने इसमें 15.4 बिलियन डॉलर (लगभग 12 खरब रुपये) के खर्च होने का अनुमान लगाया था. इसके चार महीने के बाद आयोजकों ने कहा कि इसकी कुल लागत 13.6 बिलियन डॉलर (लगभग 10.61 खरब रूपये) है.  

ये भी पढ़ें- शाहिद अफरीदी ने माना भारत का लोहा, कहा- ताकतवर के आगे हर कोई झुकता है

उन्होंने कहा कि प्रशंसकों के स्टेडियम में नहीं होने से इसमें बड़ी बचत हुई है.  सुरक्षा लागत, स्थल रखरखाव आदि पर खर्च कम हुए. इससे हालांकि  आयोजकों को टिकट बिक्री से होने वाली आय का नुकसान भी हुआ.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})