trendingNow1zeeHindustan1466819
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

5 दिसंबर से शुरू होगा तीसरा ब्लाइंड T20 World Cup 2022, जानें कब और कहां खेले जाएंगे मैच

Blind T20 World Cup 2022 Shchedule: क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया (सीएबीआई) की ओर से आयोजित किये जाने वाले टी20 विश्व कप फॉर दा ब्लाइंड (नेत्रहीन क्रिकेट वर्ल्ड कप) का आयोजन 5 दिसंबर से होना है, जिसका शेड्यूल कुछ इस प्रकार है.

Advertisement
5 दिसंबर से शुरू होगा तीसरा ब्लाइंड T20 World Cup 2022, जानें कब और कहां खेले जाएंगे मैच

Blind T20 World Cup 2022 Shchedule: दृष्टि बाधित लोगों के लिये आयोजित किये जाने वाले टी20 विश्वकप के तीसरे एडिशन का आगाज 5 दिसंबर से किया जाना है जिसके आयोजन में कुल 7 देशों के क्रिकेटर हिस्सा लेते नजर आएंगे. वैश्विक स्तर पर आयोजित होने वाले टूर्नामेंट में एक विश्व कप फॉर दा ब्लाइंड (नेत्रहीन क्रिकेट वर्ल्ड कप) सीएबीआई (क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया) की एक पहल है जिसे समर्थनम ट्रस्ट फॉर दा डिसेबल्ड के सहयोग से साल 2012 से आयोजित किया जा रहा है. इस स्थापना के बाद से, ट्रस्ट 30,000 से अधिक दृष्टिबाधित क्रिकेटरों तक पहुंच चुका है.

विश्वकप के आयोजन को लेकर जानें क्या बोले युवराज सिंह

5 दिसंबर से 17 दिसंबर 2022 तक नेत्रहीनों के लिए तीसरा टी20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट वर्ल्ड डिसेबल्ड डे (विश्व दिव्यांगता दिवस) समारोह को सार्वभौमिक रूप से चिह्नित करने के लिए आयोजित किया जा है. इस दिवस के आयोजन का उद्देश्य दिव्यांगता के मुद्दों की समझ को बढ़ावा देना और दिव्यांग व्यक्तियों की गरिमा, अधिकारों और कल्याण के लिए समर्थन जुटाना है.

नेत्रहीनों के लिए तीसरे टी20 विश्व कप के ब्रांड एंबेसडर भारतीय दिग्गज क्रिकेटर युवराज सिंह ने कहा, "मैं नेत्रहीनों के लिए तीसरे टी20 विश्व कप क्रिकेट का ब्रांड एंबेसडर के रूप में हिस्सा बनकर काफी रोमांचित हूं. मैं नेत्रहीन क्रिकटरों की भावनाओं की सराहना करता हूं कि किस प्रकार से वह क्रिकेट के प्रति अपने जुनून और रोजमर्रा की चुनौतियों से लड़ने के दृढ़ हैं वह काबिले तारीफ है. यह एक अलग दुनिया है, लेकिन यह क्रिकेट की दुनिया है. क्रिकेट की कोई सीमा नहीं है. और मेरा मानना है कि इस खेल ने मुझे सिखाया कि कैसे लड़ना है, कैसे गिरना है, औऱ फिर उठकर तैयार होना है और आगे बढ़ना है. इसलिए मैं इस महान पहल का समर्थन करने के लिए सभी से आग्रह करता हूं और उन्हें आमंत्रित करता हूं."

7 देशों के 200 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

विश्व कप 2022 में मेजबान भारत के अलावा भाग लेने वाले अन्य देशों में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका हैं. सभी देशों से 200 खिलाड़ी भाग लेंगे और टूर्नामेंट भारत के 9 शहरों में आयोजित होगा जिसमें कुल 24 मैच खेले जाएंगे. 5 दिसंबर 2022 को दिल्ली में ताऊ देवी लाल इंडोर स्टेडियम, गुरुग्राम में विश्व कप का उद्घाटन समारोह होगा जिसमें सभी भाग लेने वाली टीमों द्वारा एक औपचारिक मार्च पास्ट किया जाएगा. 

अब तक भारत ने जीते हैं दोनों विश्वकप

सीएबीआई चयन समिति के अध्यक्ष और भारत में नेत्रहीन क्रिकेट संघ के महासचिव श्री ई जॉन डेविड ने कहा, ''2012 और 2017 में विश्व कप जीतना हमारे लिए बहुत खास था क्योंकि यह इतने सारे लोगों के लिए बहुत मायने रखता है. हमारे जिन खिलाड़ियों का चयन किया गया है, वे कठोर कार्यक्रम, अनुशासन, कड़ी मेहनत से गुजरे हैं और मुझे यकीन है कि खेल भावना के साथ सर्वश्रेष्ठ 17 खिलाड़ी तीसरी बार विश्व कप जीतने के लिए तैयार हैं. विश्व कप में कुल 24 मैच होंगे जो पूरे भारत के 9 शहरों में खेले जाएंगे.

जानें कैसा है पूरे टूर्नामेंट का शेड्यूल

fallback

इसे भी पढे़ं-रिषभ पंत ने बोली घमंड भरी बात तो पूर्व सेलेक्टर ने लताड़ा, सोच और मानसिकता पर दे डाली नसीहत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})