trendingNow1zeeHindustan1576563
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

वेस्टइंडीज के बाद एक और टीम ने बदल दिया अपना कप्तान, इन्हें सौंपी टीम की कमान

बीते दिनों वेस्टइंडीज ने अपने नए कप्तान नियुक्त किए थे. बोर्ड ने रोवमैन पावेल को टी20 का कप्तान बनाया है, जबकि शाई होप को वनडे की कप्तानी सौंपी है. वहीं, अब खबर आ रही है कि  क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने भी एक बड़ा बदलाव किया है. 

Advertisement
वेस्टइंडीज के बाद एक और टीम ने बदल दिया अपना कप्तान, इन्हें सौंपी टीम की कमान

नई दिल्लीः क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. खबर यह है कि डीन एल्गर से साउथ अफ्रीका की टेस्ट की कप्तानी छीन ली गई है. उनकी जगह तेम्बा बावुमा को टेस्ट मैचों के लिए टीम का नया कप्तान बनाया गया है.  

टेस्ट क्रिकेट में तेम्बा बावुमा बने कप्तान
तेम्बा बावुमा के पास पहले से ही टी20 और वनेड फॉर्मेट में टीम की कप्तानी है. ऐसे में अब बावुमा टेस्ट क्रिकेट में भी साउथ अफ्रीका का नेतृत्व करेंगे. तेम्बा बावुमा पहले ऐसे अश्वेत अफ्रीकी खिलाड़ी हैं, जो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में साउथ अफ्रीका का नेतृत्व करेंगे. साथ ही क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने एक और अहम फैसला लिया है और अपने चीफ सेलेक्टर विक्टर म्पित्सांग को इस पद से हटा दिया है.

साल 2021 में डीन एल्गर बने थे कप्तान
गौरतलब है कि साल 2021 के मार्च में क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने डीन एल्गर को टेस्ट में जबकि तेम्बा बावुमा को वनडे और टी20 की कप्तानी दी गई थी. डीन एल्गर की अगुआई में साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज, भारत और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज जीती है. हालांकि, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा. 

वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच होगी टेस्ट सीरीज
इस महीने के अंत में वेस्टइंडीज की टीम साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाएगी. इस दौरान दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. ऐसे में बतौर कप्तान तेम्बा बावुमा के पास बड़ी जिम्मेदारी होगी. वहीं, डीन एल्गर टीम में बतौर सलामी बल्लेबाज नजर आएंगे. 

कैसा है तेम्बा बावुमा क्रिकेट करियर
वहीं, तेम्बा बावुमा के अभी तक के क्रिकेट करियर की बात करें तो बावुमा ने कुल 54 टेस्ट, 23 वनडे और 33 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. इनमें टेस्ट मैच में बल्लेबाजी करते हुए बावुमा ने 34.53 के औसत से कुल 2797 रन बनाए हैं. इसके अलावा वनडे में उन्होंने 45.50 के औसत से 910 रन बनाए हैं. 

बता दें कि बीते दिनों वेस्टइंडीज ने अपने नए कप्तान नियुक्त किए थे. बोर्ड ने रोवमैन पावेल को टी20 का कप्तान बनाया है, जबकि शाई होप को वनडे की कप्तानी सौंपी है. 

ये भी पढ़ेंः Kolkata Knight Riders IPL 2023 Schedule: कप्तानी साबित करने के लिये गब्बर से भिड़ेंगे अय्यर, देखें कैसी है केकेआर की पूरी टीम और शेड्यूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})