trendingNow1zeeHindustan1677918
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

WTC फाइनल से पहले टीम इंडिया को मिली टेस्ट की बादशाहत, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा

भारत ने टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ कर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है. ऑस्ट्रेलिया पिछले 15 महीने से नंबर एक पर था. भारत के फिलहाल 121 रेटिंग अंक हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया 121 से 116 अंकों पर आ चुका है. 

Advertisement
WTC फाइनल से पहले टीम इंडिया को मिली टेस्ट की बादशाहत, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा

नई दिल्लीः भारत ने टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ कर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है. ऑस्ट्रेलिया पिछले 15 महीने से नंबर एक पर था. भारत के फिलहाल 121 रेटिंग अंक हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया 121 से 116 अंकों पर आ चुका है. ऐसा रैंकिंग में अपडेशन के कारण हुआ है, जिसमें घरेलू सीरीज जीत को कम और विदेशी सीरीज जीत को अधिक अंक दिए गए हैं.

भारत ने जीते हैं 4 टेस्ट
मई 2022 से भारत ने सात टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उन्हें चार में जीत, दो में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच ड्रॉ हुआ है. इस अपडेट का इंग्लैंड को भी फायदा हुआ है, क्योंकि इस अपडेट में मई 2020 से मई 2022 के मैचों के रैंकिंग अंकों को आधा कर दिया गया है. ऐसे में 2021-22 के एशेज में 4-0 की मिली हार का अधिक नुकसान इंग्लिश टीम को नहीं हुआ है, वहीं ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स के आने के बाद तो इस टीम ने मई 2022 से 12 में से 10 टेस्ट जीते हैं.

 इससे पहले टीम को फरवरी 2021 से मई 2022 के बीच हुए 17 टेस्ट मैचों में से सिर्फ़ एक टेस्ट में जीत मिली थी. इंग्लैंड की टीम अब 114 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है.हालांकि इसके बाद रैंकिंग में कुछ अधिक बदलाव नहीं हुआ है. दक्षिण अफ्ऱीका की टीम 104 अंकों के साथ चौथे, जबकि न्यूजीलैंड की टीम 100 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सात जून से इंग्लैंड के ओवल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मुकाबला होना है. इसको लेकर दोनों टीमों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. टीम इंडया ने तो अपनी टीम की भी घोषणा कर दी है. लेकिन उससे पहले केएल राहुल और उनादकट चोटिल हो गए हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})