trendingNow1zeeHindustan2108356
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

भारत के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर दत्ताजीराव गायकवाड़ का हुआ निधन, 12 दिनों से लड़ रहे थे जिंदगी और मौत की जंग

टीम इंडिया के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर और पूर्व कप्तान दत्ताजीराव गायकवाड़ की 95 साल की उम्र में मंगलवार 13 फरवरी को निधन हो गया है. इस बात की जानकारी खुद उनके परिवार वालों की ओर से दी गई है. दत्ताजीराव गायकवाड़ भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और राष्ट्रीय कोच अंशुमान गायकवाड़ के पिता थे. 

Advertisement
भारत के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर दत्ताजीराव गायकवाड़ का हुआ निधन, 12 दिनों से लड़ रहे थे जिंदगी और मौत की जंग

नई दिल्लीः टीम इंडिया के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर और पूर्व कप्तान दत्ताजीराव गायकवाड़ की 95 साल की उम्र में मंगलवार 13 फरवरी को निधन हो गया है. इस बात की जानकारी खुद उनके परिवार वालों की ओर से दी गई है. दत्ताजीराव गायकवाड़ भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और राष्ट्रीय कोच अंशुमान गायकवाड़ के पिता थे. 

12 दिनों से भर्ती थे दत्ताजीराव गायकवाड़
उनकी मौत की खबर देते हुए परिवार वालों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि दत्ताजीराव गायकवाड़ पिछले 12 दिनों से बड़ौदा के एक अस्पताल के आईसीयू में भर्ती थे और जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे थे. यहां उन्हें कड़ी सुरक्षा निगरानी में रखा गया था, लेकिन आज सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली और 95 साल की उम्र में उनका निधन हो गया है. 

1952 में इंग्लैंड के खिलाफ की थी डेब्यू
बता दें कि दत्ताजीराव गायकवाड़ ने साल 1952 से 1961 के बीच भारत के लिए 11 टेस्ट मुकाबले खेले थे. इसके अलावा दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 1959 में इंग्लैंड दौरे पर उन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी भी की थी. दत्ताजीराव गायकवाड़ ने साल 1952 में लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण किया था. वहीं, उन्होंने अपना आखिरी मैच 1961 में चेन्नई में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. साल 1947 से 1961 तक उन्होंने रणजी ट्रॉफी में बड़ौदा का प्रतिनिधित्व किया था. 

2016 में बने थे टीम के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर
इस दौरान उन्होंने 47.56 की औसत से 3139 रन बनाए. इसमें 14 शतकीय पारियां शामिल हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 1959-60 के सीजन में महाराष्ट्र के खिलाफ नाबाद 249 रनों का था. साल 2016 में दत्ताजीराव गायकवाड़ टीम इंडिया के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर बने थे. उनसे पहले दीपक शोधन भारत के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर थे, जिनका 87 साल की उम्र में अहमदाबाद में निधन हुआ था.

ये भी पढ़ेंः T20 WC से पहले बांग्लादेश क्रिकेट में बड़ा बदलाव, नजमुल हुसैन शंटो को सौंपी गई तीनों फॉर्मेट की कप्तानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})