trendingNow1zeeHindustan1777054
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

IND vs WI: शुभमन गिल से क्यों छिनी सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी, क्रिकेटर ने किया खुलासा

 भारत के बल्लेबाज शुभमन गिल ने निचले क्रम में बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद कहा कि वह तीसरे नंबर के बल्लेबाज की भूमिका को सलामी बल्लेबाज से ज्यादा अलग नहीं मानते हैं.

Advertisement
IND vs WI: शुभमन गिल से क्यों छिनी सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी, क्रिकेटर ने किया खुलासा

नई दिल्लीः भारत के बल्लेबाज शुभमन गिल ने निचले क्रम में बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद कहा कि वह तीसरे नंबर के बल्लेबाज की भूमिका को सलामी बल्लेबाज से ज्यादा अलग नहीं मानते हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैच की श्रृंखला से गिल तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा की जगह लेंगे. 

रोहित के साथ यशस्वी करेंगे ओपनिंग
पदार्पण कर रहे यशस्वी जायसवाल को श्रृंखला के पहले टेस्ट में कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने का काम सौंपा गया है. गिल ने यहां शुरुआती टेस्ट से पहले मेजबान प्रसारकों से कहा, ‘‘उन्होंने (टीम प्रबंधन) मुझसे पूछा कि मैं कहां बल्लेबाजी करना चाहता हूं और मैंने कहा कि मैं नंबर तीन चाहता हूं. यह एक ऐसी स्थान है जहां मैं मजबूत होना चाहता हूं.

जानिए क्या बोले गिल
गिल ने कहा कि भारत के लिए पारी की शुरुआत करने का अनुभव तीसरे नंबर पर काम आएगा. उन्होंने कहा, ‘‘नई गेंद से खेलना हमेशा अच्छा होता है. मेरे पास नई गेंद का अनुभव है और जब आप नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हैं तो यह बहुत अलग नहीं होता है, हालांकि इसमें थोड़ा अंतर होता है.

यह पूछे जाने पर कि क्या सीनियर खिलाड़ी की तरह महसूस करने लगे हैं, उन्होंने कहा, ‘‘वास्तव में नहीं. भूमिकाएं अलग-अलग हैं. निश्चित रूप से ऐसा महसूस नहीं हो रहा है." एक महीने के ब्रेक के बाद खेलने जा रहे गिल के लिए 2023 शानदार रहा जहां गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज ने 17 मैचों में 890 रन बनाकर आईपीएल की ऑरेंज कैप अपने नाम की. उन्होंने पिछले सत्र में पहला आईपीएल शतक भी बनाया जिससे वह एक ही कैलेंडर वर्ष में टेस्ट, वनडे, टी20 अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल में शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. 

कहा-ब्रेक का आनंद लिया
गिल ने कहा, ‘‘मैंने एक महीने के ब्रेक का आनंद लिया, अपने परिवार के साथ समय बिताया. बारबडोस में मैं पहली बार आया हूं, डोमिनिका में भी मैं पहली बार आया हूं. हम यहां काफी पहले आ गए और अच्छी ट्रेनिंग की.’’ गिल के बल्लेबाजी क्रम में फेरबदल के बारे में कप्तान रोहित ने कहा कि युवा बल्लेबाज ने कोच राहुल द्रविड़ के साथ इस पर चर्चा की. 

रोहित शर्मा ने खोले पत्ते
रोहित ने कहा, ‘‘गिल नंबर तीन पर खेलेंगे क्योंकि वह खुद उस स्थान पर खेलना चाहता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने राहुल (द्रविड़) से चर्चा की और उनसे कहा कि ‘मैंने अपना सारा क्रिकेट नंबर तीन और चार पर खेला है, मुझे लगता है कि अगर मैं नंबर तीन पर बल्लेबाजी करूंगा तो मैं अपनी टीम के लिए बेहतर कर सकता हूं.’’ 

रोहित ने कहा, ‘‘यह हमारे लिए भी अच्छा हो गया है, हमें एक बाएं हाथ का खिलाड़ी मिला है. भारतीय क्रिकेट को एक बाएं हाथ के बल्लेबाज की सख्त जरूरत थी. हमें यशस्वी जयसवाल मिले, वह बहुत आशाजनक दिखते हैं. आशा करते हैं कि वह (जायसवाल) अपनी टीम के लिए प्रदर्शन करेंगे और अपनी जगह पक्की करेंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})