trendingNow1zeeHindustan1961430
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

बाबर आजम के हटने के बाद ये बने पाकिस्तान के कप्तान, पूर्व क्रिकेटर को भी दी गई जिम्मेदारी

विश्व कप में पाकिस्तान के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद बाबर आजम ने पाक क्रिकेट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने टी20, वनडे और टेस्ट तीनों प्रारूपों की कप्तानी छोड़ दी है. हालांकि उन्होंने अपने बयान में कहा कि वह तीनों फॉर्मेट में खेलते रहेंगे और नए कप्तान का समर्थन करेंगे. बाबर आजम के इस फैसले के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने नए कप्तान की घोषणा की है.

Advertisement
बाबर आजम के हटने के बाद ये बने पाकिस्तान के कप्तान, पूर्व क्रिकेटर को भी दी गई जिम्मेदारी

नई दिल्लीः विश्व कप में पाकिस्तान के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद बाबर आजम ने पाक क्रिकेट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने टी20, वनडे और टेस्ट तीनों प्रारूपों की कप्तानी छोड़ दी है. हालांकि उन्होंने अपने बयान में कहा कि वह तीनों फॉर्मेट में खेलते रहेंगे और नए कप्तान का समर्थन करेंगे. बाबर आजम के इस फैसले के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने नए कप्तान की घोषणा की है.

शान मसूद बने टेस्ट टीम के कप्तान
शान मसूद को पाकिस्तान टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी गई है जबकि शाहीन शाह अफरीदी को टी20 कप्तान बनाया गया है. वहीं वनडे प्रारूप के कप्तान की अभी घोषणा नहीं की गई है. 34 वर्षीय शान मसूद ने 30 टेस्ट मैचों में 1,597 रन बनाए हैं, जिनमें चार शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं.

शान को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के अंत तक कप्तान नियुक्त किया गया है. शान 14 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली तीन मैचों की टेस्ट शृंखला के लिए पाकिस्तान टीम का नेतृत्व करेंगे.

न्यूजीलैंड सीरीज में कप्तानी करेंगे शाहीन
वहीं बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह टी20 प्रारूप में पाकिस्तान टीम का नेतृत्व करेंगे और 12 जनवरी से न्यूजीलैंड में शुरू होने वाली पांच मैचों की टी20 शृंखला के लिए कमान संभालेंगे. 23 वर्षीय शाहीन ने 52 टी20 में 64 विकेट हासिल किए हैं. शाहीन ने एचबीएल पीएसएल में लाहौर कलंदर्स की कप्तानी भी की है.

मोहम्मद हफीज बने पीसीबी डायरेक्टर
पीसीबी ने बुधवार को पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान मोहम्मद हफीज को पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम का निदेशक नियुक्त किया. मोहम्मद हफीज ने पाकिस्तान के लिए 55 टेस्ट, 218 वनडे और 119 टी20 मैच खेले हैं और 12,780 रन बनाए हैं और 253 विकेट लिए हैं.

हफीज हाल ही में पीसीबी क्रिकेट तकनीकी समिति का हिस्सा थे. पूर्व ऑलराउंडर पाकिस्तान पुरुष टीम का हिस्सा थे, जिसने 2017 में इंग्लैंड में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी.

यूके में पंजीकृत एक खिलाड़ी प्रबंधन कंपनी के कथित स्वामित्व के कारण हितों के टकराव के विवाद के बीच मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक के पद से इस्तीफा देने के बाद पीसीबी ने मंगलवार को पाकिस्तान चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था. पीसीबी ने बाबर को इस्तीफा देने के लिए कहकर ओवरहाल पूरा किया.

यह भी पढ़िएः IND vs NZ: विराट के रिकॉर्ड के बाद पीएम मोदी और सचिन ने जो कहा, वो जरूर जानना चाहिए

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})