trendingNow1zeeHindustan1640916
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

RR vs PBKS: आखिरी ओवर के रोमांच में जीती पंजाब, इन दो खिलाड़ियों ने रोका राजस्थान का विजय रथ

RR vs PBKS: सलामी बल्लेबाजों कप्तान शिखर धवन और प्रभसिमरन सिंह के अर्धशतकों के बाद नाथन एलिस की धारदार गेंदबाजी से पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स को पांच रन से हराकर पहली जीत दर्ज की.

Advertisement
RR vs PBKS: आखिरी ओवर के रोमांच में जीती पंजाब, इन दो खिलाड़ियों ने रोका राजस्थान का विजय रथ

RR vs PBKS: इंडियन प्रीमियर लीग का 8वां मैच गुवाहाटी के बारसापोरा स्टेडियम में खेला गया जहां पर दर्शकों को एक हाई स्कोरिंग थ्रिलर देखने को मिला. पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम के बीच खेले गये मैच में शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम ने आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी सैम कर्रन के आखिरी ओवर के दम पर 5 रन से जीत हासिल की. यह पंजाब किंग्स की टीम की लगातार दूसरी जीत है.

इन खिलाड़ियों ने रोका राजस्थान का विजय रथ

पंजाब ने धवन (56 गेंद में 86 रन, नौ चौके, तीन छक्के) और प्रभसिमरन (34 गेंद में 60 रन, सात चौके, तीन छक्के) के बीच पहले विकेट की 90 रन की साझेदारी से चार विकेट पर 197 रन बनाए. धवन ने जितेश शर्मा (27) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े. इसके जवाब में एलिस (30 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने राजस्थान रॉयल्स की टीम शिमरोन हेटमायर (17 गेंद में 36 रन, तीन छक्के, एक चौका) और ध्रुव जुरेल (15 गेंद में नाबाद 32, दो छक्के, तीन चौके) के बीच सातवें विकेट के लिए 26 गेंद में 61 रन की साझेदारी के बावजूद सात विकेट पर 192 रन ही बना सकी.

पावरप्ले में ही राजस्थान ने खो दिये दोनों ओपनर

कप्तान संजू सैमसन (42) रॉयल्स की ओर से शीर्ष स्कोरर रहे. लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स ने यशस्वी जायसवाल (11) के साथ रविचंद्रन अश्विन (00) को पारी का आगाज करने भेजा लेकिन चौथे ओवर तक ही दोनों के विकेट गंवा दिए. अर्शदीप सिंह (47 रन पर दो विकेट) ने यशस्वी जायसवाल को स्थानापन्न खिलाड़ी मैथ्यू शॉर्ट जबकि अश्विन को धवन के हाथों कैच कराया. जोस बटलर भी इस बीच भाग्यशाली रहे जब सैम कर्रन की गेंद पर हरप्रीत बरार ने उनका कैच टपका दिया.

बटलर और सैमसन ने संभाली पारी

बटलर और कप्तान संजू सैमसन ने अर्शदीप पर छक्के जड़े. सैमसन ने हरप्रीत और एलिस का स्वागत दो-दो चौकों के साथ किया लेकिन एलिस ने बटलर (19) को अपनी ही गेंद पर लपका. रॉयल्स ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 57 रन बनाए. सैमसन ने बीच के ओवरों में रन गति बनाए रखी लेकिन एलिस की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग ऑफ पर शॉर्ट को कैच दे बैठे. उन्होंने 25 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा.

एलिस ने एक ही ओवर में झटके 2 विकेट

रियान पराग (20) ने आते ही राहुल चाहर और सिकंदर रजा पर छक्के मारे और इस बीच 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया. वह हालांकि एलिस की गेंद पर शाहरूख खान के हाथों लपके गए. एलिस ने रन बनाने के लिए जूझ रहे देवदत्त पडिक्कल को बोल्ड करके रॉयल्स को छठा झटका दिया. पडिक्कल ने 26 गेंद में एक चौके से 21 रन बनाए.

आखिरी 5 ओवर में चाहिए थे 74 रन

रॉयल्स को जीत के लिए अंतिम पांच ओवर में 74 रन की दरकार थी. चाहर के ओवर में सिर्फ पांच रन बने लेकिन हेटमायर और जुरेल ने अगले ओवर में एलिस पर छक्के जड़कर 16 रन जुटाए. हेटमायर ने कर्रन के अगले ओवर में दो छक्कों और एक चौके से 19 रन बटोरे.

जानें कैसा था आखिरी ओवर का रोमांच

रॉयल्स को अंतिम दो ओवर में 34 रन की जरूरत थी. जुरेल ने 19वें ओवर में अर्शदीप की लगातार गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के से 18 रन बनाए. कर्रन के अंतिम ओवर में रॉयल्स को 16 रन चाहिए थे लेकिन आईपीएल नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी ने सिर्फ नौ रन दिए. इससे पहले सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद पूर्वोत्तर में हो रहे इस पहले आईपीएल मुकाबले में प्रभसिमरन ने अपनी टीम को तूफानी शुरुआत दिलाई.

धवन ने लगाया 50+ स्कोर का अर्धशतक

प्रभसिमरन ने दूसरे ओवर में केएम आसिफ पर छक्के के साथ अपने तेवर दिखाए और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में तीन चौकों और एक छक्के से 19 रन जोड़े. धवन ने भी ट्रेंट बोल्ट पर लगातार दो चौके मारे. प्रभसिमरन ने अश्विन पर लगातार दो चौकों से पांचवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. वह हालांकि 44 रन के स्कोर पर जेसन होल्डर की गेंद पर भाग्यशाली रहे जब एक्सट्रा कवर पर देवदत्त पडिक्कल ने उनका कैच टपका दिया.

पंजाब ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 63 रन बनाए. धवन ने चहल पर लगातार दो चौकों के साथ 36 गेंद में 48वां आईपीएल अर्धशतक बनाया. उनके नाम पर आईपीएल में 50 रन से अधिक के 50 स्कोर हो गए. वह डेविड वार्नर और विराट कोहली के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी हैं.

चहल बने आईपीएल के दूसरे सबसे सफल बॉलर

जितेश हालांकि चहल की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर रियान पराग को कैच दे बैठे. चहल इसके साथ ही ड्वेन ब्रावो के बाद आईपीएल के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बन गए. अश्विन ने इसके बाद सिकंदर रजा (01) को बोल्ड किया लेकिन धवन ने अंतिम ओवरों में कुछ अच्छे शॉट खेले. होल्डर (29 रन पर दो विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे जबकि अश्विन (25 रन पर एक विकेट) ने किफायती गेंदबाजी की लेकिन आसिफ (बिना विकेट के 54 रन) और चहल (50 रन पर एक विकेट) काफी महंगे साबित हुए. 

इसे भी पढ़ें- MS Dhoni इस खास क्लब में हुए शामिल, केवल 5 भारतीयों क्रिकेटरों को मिली है जगह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})