trendingNow1zeeHindustan1271908
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

दुनिया की हर बड़ी चैम्पियनशिप में चमके नीरज चोपड़ा, डांस कर मां ने घर पर मनाया जश्न

 भारतीय एथलेटिक्स के स्टार नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है. रविवार को जब यूजीन में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता का फाइनल मैच खेला जा रहा था तो सभी की निगाहें टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले इस खिलाड़ी पर थी.

Advertisement
दुनिया की हर बड़ी चैम्पियनशिप में चमके नीरज चोपड़ा, डांस कर मां ने घर पर मनाया जश्न

नई दिल्ली: भारतीय एथलेटिक्स के स्टार नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है. रविवार को जब यूजीन में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता का फाइनल मैच खेला जा रहा था तो सभी की निगाहें टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले इस खिलाड़ी पर थी. आमतौर पर नीरज चोपड़ा फाइनल मैच में पहले थ्रो कर एक बेंच मार्क सेट करते हैं और बाकी के लोग उसका पीछा करते हैं लेकिन इस मैच में उन्हें सबसे आखिर में फेंकने जाना था और दूसरों की ओर से सेट किये गये बेंचमार्क का पीछा करना था.

इस मैच में नीरज चोपड़ा की शुरुआत उम्मीद के अनुसार नहीं हुई और उनका पहला ही थ्रो फाउल हो गया. मैच के बाद में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीरज चोपड़ा ने बताया कि ऐसा होने के पीछे यूजीन का मौसम था जहां पर काफी तेज हवा चल रही थी.

तेज हवाओं से डरे नहीं नीरज चोपड़ा

हालांकि नीरज चोपड़ा तेज हवाओं से घबराये नहीं और दूसरे थ्रो में वापसी करते हुए 82 मीटर से ज्यादा की दूरी तय की. तीसरे थ्रो में नीरज चोपड़ा ने 84 मीटर के मार्क को पार किया और चौथे थ्रो में 88.13 मीटर का थ्रो फेंक दूसरा स्थान हासिल कर लिया. सबसे दूर भाला फेंकने के मामले में भले ही वो एंडरसन पीटर्स को पीछे नहीं छोड़ पाये हों लेकिन देश के लिये सिल्वर मेडल जीतकर उन्होंने भारत के 19 साल के सूखे को खत्म कर दिया.

नीरज चोपड़ा देश के लिये विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद कोई पदक जीतने वाले दूसरे और सिल्वर मेडल हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गये हैं. अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 के विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में लंबी कूद का ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

नीरज चोपड़ा ने जीता दुनिया का हर बड़ा मेडल

इस पदक के साथ ही नीरज चोपड़ा ने एथलेटिक्स के हर बड़े टूर्नामेंट में पदक जीतने का कारनामा कर दिखाया है. हालांकि वो इसके बावजूद अभी भी संतुष्ट नहीं हुए हैं और अगले विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के दौरान पदक का रंग बदलना चाहते हैं.  नीरज चोपड़ा अपने करियर में अब तक टोक्यो ओलंपिक्स (2021, गोल्ड), वर्ल्ड चैम्पियनशिप (2022, सिल्वर), एशियन गेम्स (2018, गोल्ड), कॉमनवेल्थ गेम्स (2018, गोल्ड), एशियन चैम्पियनशिप (2017, गोल्ड), साउथ एशियन गेम्स (2016, गोल्ड), वर्ल्ड जूनियर चैम्पियनशिप (गोल्ड, 2016) और एशियन जूनियर चैम्पियनशिप (2016, सिल्वर) में पदक जीता है.

नीरज चोपड़ा के पदक जीत से न सिर्फ देश खुश है बल्कि उनके गांव में खुशी की एक अलग लहर छायी हुई है, सोशल मीडिया पर उनकी मां सरोज देवी और उनके गांव के लोगों के साथ नाचने का वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है. जीत के बाद नीरज की मां ने कहा कि उन्हें यकीन था कि उनका बेटा देश के लिये पदक जीतकर आयेगा और वो इस कामयाबी से काफी खुश हैं.

इसे भी पढ़ें- IND vs WI: 'धवन उसे सिखायेंगे सबक, आप मैदान पर उनके साथ ये नहीं कर सकते'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})