trendingNow1zeeHindustan1450095
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

फिर महंगाई की मार, दिल्ली NCR में दूध की कीमतों में 1 से 2 रुपये का इजाफा

दूध की कीमतों में बढ़ोतरी घरेलू बजट को प्रभावित करेगी, क्योंकि इस वक्त खाद्य मुद्रास्फीति पहले ही काफी अधिक है. 

Advertisement
फिर महंगाई की मार, दिल्ली NCR में दूध की कीमतों में 1 से 2 रुपये का इजाफा

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में रहने वाले आम नागरिकों को लगातार बढ़ती महंगाई से झटके लग रहे हैं. मदर डेयरी ने दिल्ली-NCR में फुल क्रीम दूध का दाम एक रुपये प्रति लीटर और टोकन वाले दूध का दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया है. नई दरें सोमवार से लागू होंगी. 

दिल्ली NCR में हर दिन 30 लाख लीटर की सप्लाई करती है मदर डेयरी

मदर डेयरी ने कहा कि लागत बढ़ने के चलते उसने यह वृद्धि की है. दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 30 लाख लीटर से अधिक दूध की आपूर्ति करने वाली मदर डेयरी ने इस साल दूध की कीमतों में चौथी बार बढ़ोतरी की है. कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध के दाम एक रुपये बढ़ाकर 64 रुपये प्रति लीटर कर दिए हैं. 

हालांकि, आधा लीटर के पैक में बिकने वाले फुल क्रीम दूध की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. टोकन वाले दूध की कीमत सोमवार से 50 रुपये प्रति लीटर होगी. अभी यह 48 रुपये प्रति लीटर की दर से बिकता है. 

लोगों की दिक्कतें बढ़ा रही हैं दूध की कीमतें

दूध की कीमतों में बढ़ोतरी घरेलू बजट को प्रभावित करेगी, क्योंकि इस वक्त खाद्य मुद्रास्फीति पहले ही काफी अधिक है. मदर डेयरी ने कीमतों में बढ़ोतरी के लिए डेयरी किसानों से कच्चे दूध की खरीद लागत में बढ़ोतरी को जिम्मेदार ठहराया. प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इस साल डेयरी उद्योग में दूध की मांग और आपूर्ति में भारी अंतर देखा जा रहा है.’’ 

कंपनी ने कहा कि कच्चे दूध की उपलब्धता चारे की बढ़ती लागत और अनिश्चित मानसून के कारण प्रभावित हुई है. मदर डेयरी ने कहा कि इसके अलावा प्रसंस्कृत दूध की मांग काफी बढ़ गई है. प्रवक्ता ने कहा, ‘‘त्योहारी मौसम के बाद भी मांग-आपूर्ति में अंतर के कारण कच्चे दूध की कीमतों में मजबूती आई है.’’ 

ये भी पढ़ें- IND vs NZ: हार्दिक पंड्या की स्पेशल तरकीब आई टीम के काम, विलियमसन बोले- क्यों हारा न्यूजीलैंड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})