Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

केशव महाराज ने हिंदू धर्म की तारीफ में पढ़े कसीदे, कहा- जल्द ही राम मंदिर जाकर करुंगा दर्शन

केशव के परदादा उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से थे जो 1874 में मजदूरी के लिये डरबन आये थे . केशव ने कहा ,‘‘ मैं घर पर सारे त्योहार मनाता हूं और सभी को संदेश देता हूं कि जीवन में कोई ना कोई आस्था जरूर होनी चाहिये .

Advertisement
केशव महाराज ने हिंदू धर्म की तारीफ में पढ़े कसीदे, कहा- जल्द ही राम मंदिर जाकर करुंगा दर्शन
Zee Hindustan Web Team|Updated: Feb 10, 2024, 05:10 PM IST

नई दिल्लीः दाहिने हाथ में ‘ओम नम: शिवाय’ लिखा तांबे का कड़ा पहनने वाले और जल्द ही अयोध्या जाने की तमन्ना रखने वाले दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी स्पिनर केशव महाराज के लिए धर्म और अध्यात्म कठिन हालात में उनकी ताकत है. केशव मैदान पर भी कभी अपनी आस्था की अभिव्यक्ति से परहेज नहीं करते हैं और मैदान में उतरने पर डीजे से ‘राम सियाराम’ बजाने को कहते हैं . 

ओम लिखा बल्ला करते हैं इस्तेमाल
भारत में वनडे विश्व कप के दौरान नीदरलैंड के खिलाफ मैच में उनके बल्ले पर ‘ओम’ का स्टिकर लगा था और पाकिस्तान के खिलाफ चेन्नई में मैच जीतने के बाद उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट में जीत पर खुशी जाहिर करने वाले संदेश के अंत में लिखा ‘ जय श्री हनुमान ’ . भारत के खिलाफ अपनी सरजमी पर हाल ही में टेस्ट श्रृंखला के दौरान मैदान पर उतरते समय उन्होंने डीजे से ‘राम सियाराम’ बजाने के लिये कहा था और यह वीडियो काफी वायरल हुआ . भारतीय मूल के केशव ने यहां ‘एसए 20 फाइनल’ से पहले भाषा को दिये इंटरव्यू में कहा ,‘‘ मैं काफी धार्मिक और अध्यात्म में रूचि रखने वाले परिवार से हूं . धर्म और अध्यात्म मुझ पर थोपे नहीं गए लेकिन मैं महसूस करता हूं कि कठिन हालात में यह मुझे मार्गदर्शन और एक दृष्टिकोण देते हैं . मैं अपनी आस्था से काफी जुड़ा हुआ हूं .’’

सुलतानपुर से हैं केशव
केशव के परदादा उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से थे जो 1874 में मजदूरी के लिये डरबन आये थे . केशव ने कहा ,‘‘ मैं घर पर सारे त्योहार मनाता हूं और सभी को संदेश देता हूं कि जीवन में कोई ना कोई आस्था जरूर होनी चाहिये .’ अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से वह इतने उत्साहित थे कि उसे लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट भी किया था. उन्होंने कहा ,‘‘ मैं भगवान राम का अनन्य भक्त हूं और वह खास दिन था . इतने बड़े पैमाने पर ऐसा कुछ होना बहुत विशेष था . दुनिया में हर जगह एसा नहीं होता और मुझे खुशी है कि यह हुआ .’’ एसए 20 में लख्रनऊ सुपर जाइंटस की साथी टीम डरबन सुपर जाइंट्स के कप्तान ने कहा ,‘‘ मैं जब भी भारत आया और समय रहा तो अयोध्या जरूर जाना चाहूंगा .’’ 

आईपीएल को लेकर क्या बोले
क्रिकेट के बारे में बातचीत में उन्होंने कहा कि खेल के विकास और प्रचार के लिये टी20 क्रिकेट जरूरी है . उन्होंने कहा ,‘‘ मुझे आईपीएल खेलने का अनुभव नहीं है लेकिन एसए 20 का अनुभव शानदार रहा है . इससे युवा खिलाड़ियों को अच्छा मौका मिल रहा है और दर्शकों को बेहतरीन क्रिकेट देखने को मिल रहा है . मैदान में दर्शक उमड़ रहे हैं .

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})