trendingNow1zeeHindustan1644765
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

MI vs CSK, IPL 2023: सिर्फ 10 गेंदों में 46 रन बना ठोका सबसे तेज अर्धशतक, वानखेड़े में रहाणे ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

MI vs CSK, IPL 2023: आईपीएल के 16वें सीजन में 4 बार की खिताबी चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स का शानदार प्रदर्शन जारी है जिसने 12वें मैच में 5 बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस को एकतरफा अंदाज में 7 विकेट से हराया. वानखेड़े के मैदान पर खेले गये इस मैच में मुंबई इंडियंस की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 157 रन का स्कोर खड़ा किया.

Advertisement
MI vs CSK, IPL 2023: सिर्फ 10 गेंदों में 46 रन बना ठोका सबसे तेज अर्धशतक, वानखेड़े में रहाणे ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

MI vs CSK, IPL 2023: आईपीएल के 16वें सीजन में 4 बार की खिताबी चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स का शानदार प्रदर्शन जारी है जिसने 12वें मैच में 5 बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस को एकतरफा अंदाज में 7 विकेट से हराया. वानखेड़े के मैदान पर खेले गये इस मैच में मुंबई इंडियंस की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 157 रन का स्कोर खड़ा किया. जिसके जवाब में सीएसके की टीम ने 11 गेंद पहले 7 विकेट से जीत हासिल कर ली.

पहली 6 गेंद में थे 6 रन, फिर 13 गेंदों में पूरी की फिफ्टी

इस जीत के साथ जहां सीएसके की टीम ने 3 मैचों में अपनी दूसरी जीत हासिल की तो वहीं पर मुंबई की टीम को लगातार दूसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा है. सीएसके की टीम इस मैच में बिना मोइन अली और बेन स्टोक्स के खेलने उतरी थी और पहली बार अजिंक्य रहाणे को चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से डेब्यू करने का मौका मिला. रनों का पीछा करने उतरी सीएसके की टीम ने अपने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज डेवॉन कॉन्वे का विकेट खो दिया और पांचवी ही गेंद पर रहाणे को मैदान पर आना पड़ा.

रहाणे जब बल्लेबाजी करने आये तो शायद ही किसी को उम्मीद थी कि वानखेड़े के मैदान पर आज रिकॉर्ड्स की झड़ी इस दिग्गज बैटर के बल्ले से लगने वाली है. रहाणे ने ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाते हुए महज 19 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. रहाणे ने पहली 6 गेंदों में सिर्फ 6 रन बनाए थे लेकिन इसके बाद गियर चेंज करते हुए अरशद खान के ओवर में लगातार 4 चौके जड़ डाले. वहीं कैमरुन ग्रीन के 5वें ओवर में एक छक्का और दो लगातार चौके जड़कर अपने अर्धशतक तक पहुंचे.

रहाणे ने लगाया अपने करियर का सबसे तेज अर्धशतक

अपनी इस पारी के साथ ही रहाणे चेन्नई सुपर किंग्स के लिये सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज की लिस्ट में दूसरे पायदान पर पहुंच गये हैं. यह अजिंक्य रहाणे के करियर का सबसे तेज अर्धशतक भी है. सीएसके के लिये सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम है जिन्होंने 2014 के सीजन में पंजाब किंग्स के खिलाफ महज 16 गेंदों में यह कारनामा कर के दिखाया था. दूसरे नंबर पर मोइन अली का नाम है जिन्होंने पिछले सीजन राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 19 गेंद में अर्धशतक जड़ा था लेकिन अब रहाणे इस मामले में उनके साथ संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर काबिज हो गये हैं.

रहाणे ने लगाई IPL 2023 की सबसे तेज फिफ्टी

रहाणे ने इस मैच में 27 गेंदों का सामना कर 61 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 7 चौके और 3 छक्के भी लगाये. इसका मतलब है कि अजिंक्य रहाणे ने अपनी पारी के 46 रन महज 10 गेंदों में बाउंड्री की मदद से बटोरे. अपनी इस पारी के साथ वो इस सीजन खेले गये अब तक के मैचों में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं.  इस लिस्ट में शार्दुल ठाकुर (कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर)) और जोस बटलर राजस्थान रॉयल्स (आरआर) का नाम भी शामिल है जिन्होंने इस सीजन 20 गेंदों में अर्धशतक जमाया है। वहीं, लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के काइल मेयर्स ने 21 गेदों में फिफ्टी जड़ी है.

मुंबई के खिलाफ ऐसा करने वाले तीसरे खिलाड़ी बने रहाणे

गौरतलब है कि रहाणे आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गये हैं. इस लिस्ट में पैट कमिंस (14 गेंद, 2022) का नाम सबसे ऊपर है तो वहीं पर ऋषभ पंत (18 गेंद, 2019) दूसरे पायदान पर काबिज हैं. आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाने के मामले में पैट कमिंस और केएल राहुल संयुक्त रूप से टॉप पर काबिज हैं जिन्होंने महज 14 गेंदों में अर्धशतक जड़ने का कारनामा कर के दिखाया है.

खराब फॉर्म से उबर आये हैं रहाणे

रहाणे को पहले दो मैचों में सीएसके की प्लेइंग 11 में खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन बेन स्टोक्स और मोइन अली के चोटिल होने के बाद टीम में उनके लिये दरवाजे खुले. रहाणे अपने आईपीएल करियर में अब तक 4000 से ज्यादा रन बना चुके हैं जिसमें उन्होंने 29 अर्धशतक और 2 शतकीय पारियां भी खेली हैं.

हालांकि पिछले कुछ सीजन से उनकी फॉर्म अपनी राह भटक चुकी थी लेकिन जैसे ही उन्हें मौका मिला उन्होंने सभी आलोचकों को गलत साबित कर दिया. रहाणे की इस पारी के चलते सीएसके की टीम ने पावरप्ले में 68 रन बटोर लिये और टीम पर दबाव बनने से रोक दिया. बचा हुआ काम ऋतुराज गायकवाड़ (40), शिवम दुबे (28) और अंबति रायडु (20) ने आसानी से पूरा कर दिया.

इसे भी पढें- RR vs DC, IPL 2023: दिल्ली हारी पर छाये कप्तान डेविड वॉर्नर, तोड़ा कोहाली का विराटरिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})