trendingNow1zeeHindustan1273166
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

IND vs WI: गंभीर-मलिक के खास क्लब में शामिल हुए अक्षर पटेल, भारत के नाम भी हुआ खास रिकॉर्ड

India vs West Indies: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच पोर्ट ऑफ स्पेन के मैदान पर रविवार को खेला गया. वर्षा से बाधित इस मैच में खेल जरूर रुका लेकिन इससे ओवर्स में कटौती देखने को नहीं मिली. 

Advertisement
IND vs WI: गंभीर-मलिक के खास क्लब में शामिल हुए अक्षर पटेल, भारत के नाम भी हुआ खास रिकॉर्ड

India vs West Indies: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच पोर्ट ऑफ स्पेन के मैदान पर रविवार को खेला गया. वर्षा से बाधित इस मैच में खेल जरूर रुका लेकिन इससे ओवर्स में कटौती देखने को नहीं मिली. पहले मैच में 3 रन से जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम ने सीरीज के दूसरे मैच में भी 2 विकेट की रोमांचक जीत हासिल की. सीरीज के दूसरे मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 311 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था.

कैरिबियाई टीम के लिये सलामी बल्लेबाज शाई होप ने शतक लगाया तो वहीं पर कप्तान निकोलस पूरन ने भी अर्धशतकीय पारी खेली. जवाब में 312 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन बीच के ओवर्स में कैरिबियाई गेंदबाजों ने वापसी करा दी.

गंभीर-मलिक के खास क्लब में शामिल हुए अक्षर पटेल

40 ओवर्स के खेल के बाद भारतीय टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 212 रन का स्कोर खड़ा किया था और आखिरी 10 ओवर में 100 रनों की दरकार थी. ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम के लिये जीत की यह राह मुश्किल होने वाली है लेकिन इस वक्त पर भारतीय टीम के लिये अक्षर पटेल संकटमोचक बनकर उभरे और महज 35 गेंदों में 3 चौके और 5 छक्कों के दम पर नाबाद 64 रन बनाकर भारतीय टीम को जीत दिला दी.

अक्षर पटेल ने अपनी इस पारी के साथ ही पाकिस्तान के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी शोएब मलिक और गौतम गंभीर के साथ निचले क्रम पर आकर 300 से ज्यादा के स्कोर को चेज करते हुए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर्स के क्लब में शामिल हो गये हैं. गौतम गंभीर का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर है जिन्होंने 2008 में श्रीलंका के खिलाफ 310 रनों का पीछा करते हुए 68 रनों की पारी खेली थी. 

वहीं पर शोएब मलिक दूसरे पायदान पर काबिज हैं जिन्होंने 2005 में भारत के खिलाफ 319 रनों का पीछा करते हुए 65 रनों की पारी खेली थी. अब अक्षर पटेल का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है. वहीं पर वेस्टइंडीज की सरजमीं पर सबसे ज्यादा रनों का चेज करने वाली टीमों की लिस्ट में भारत का नाम शामिल हो गया है और वो तीसरे पायदान पर काबिज हो गई है.

वेस्टइंडीज की सरजमीं पर भारत ने बनाया खास रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज की सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन चेज करने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है जिसने 2019 में 361 रन चेज किये थे. वहीं इस लिस्ट में दूसरा नाम श्रीलंका का नाम है जिसने 2003 में 313 रन चेज किये थे. अब भारतीय टीम 311 रन चेज के साथ तीसरे पायदान पर काबिज हो गई है. वेस्टइंडीज का खुद का सबसे सफल रन चेज 309 है जो कि 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ आया था.

साल 2002 के बाद से 41-50 ओवर्स में सबसे ज्यादा रन बना कर जीत हासिल करने वाली टीमों के क्लब में भी भारत का नाम शामिल हो गया है. इस लिस्ट में पाकिस्तान  (111 बनाम बांग्लादेश, 2014), न्यूजीलैंड (105, बनाम आयरलैंड 2022) और भारत (100, बनाम वेस्टइंडीज 2022) का नाम भी शामिल है. भारत का पिछला बेस्ट स्कोर 91 रन था जो उसने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ दर्ज किया था.

इसे भी पढ़ें- IND vs WI: पूरन के शतक पर भारी पड़ी अक्षर की पारी, मैच जीत तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})