trendingNow1zeeHindustan1476540
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

IND vs BAN: जब रोहित को खेलना ही था तो नीचे क्यों आये! हार के बाद सुनील गावस्कर ने उठाये सवाल

India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में भले ही भारतीय टीम मैच हार गई हो लेकिन रोहित शर्मा ने आखिरी दम तक लड़ाई जारी रखी, जिन्हें इस मैच के दौरान अंगूठे पर चोट लगी थी लेकिन इसके बावजूद वो बल्लेबाजी करने उतरे और अपनी टीम को लगभग जीत दिला देने का काम किया.

Advertisement
IND vs BAN: जब रोहित को खेलना ही था तो नीचे क्यों आये! हार के बाद सुनील गावस्कर ने उठाये सवाल

India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में भले ही भारतीय टीम मैच हार गई हो लेकिन रोहित शर्मा ने आखिरी दम तक लड़ाई जारी रखी, जिन्हें इस मैच के दौरान अंगूठे पर चोट लगी थी लेकिन इसके बावजूद वो बल्लेबाजी करने उतरे और अपनी टीम को लगभग जीत दिला देने का काम किया. रोहित शर्मा की यह पारी भारतीय क्रिकेट इतिहास की सबसे बहादुर पारियों में से एक रही.

रोहित शर्मा भारतीय टीम के लिये उस वक्त बल्लेबाजी करने उतरे जब वो मुश्किलों में घिरी हुई थी. भारतीय टीम को जीत के लिये 44 गेंदों में 64 रन की दरकार थी और रोहित 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे. रोहित शर्मा ने महज 27 गेंदों में अर्धशतक लगाया और समीकरण को उस परिस्थिति में ले आये जहां पर उसे दो गेंद में 12 रन की दरकार रह गई थी. भले ही रोहित अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे हों लेकिन उनकी जुझारू पारी ने फैन्स का दिल जीत लिया.

रोहित की बल्लेबाजी को लेकर गावस्कर ने उठाये सवाल

रोहित शर्मा ने भले ही एक बहादुर पारी खेली हो लेकिन टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर को उनका निचले क्रम में उतरकर बल्लेबाजी करना समझ नहीं आया. गावस्कर का मानना है कि अगर रोहित ने बल्लेबाजी करने का फैसला ले ही लिया था तो भारतीय कप्तान को थोड़ा पहले आना चाहिये था. ऐसा होता तो बल्लेबाजी में भारतीय टीम के लिये चीजें आसान हो जाती.

बांग्लादेश की टीम के सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल करने के बाद गावस्कर ने कहा,' हर कोई जानता है कि उनके पास किस प्रकार की क्वालिटी और क्लास है. इसके बाद जब भारतीय टीम जीत के इतने करीब आ गई थी तो सवाल यह है कि वो पहले बल्लेबाजी करने के लिये क्यों नहीं आये. अगर वो 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करने नहीं जाते और 7वें नंबर पर खेलने आते तो चीजें कुछ बदली हो सकती थी.' 

गौरतलब है कि 272 रनों का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने महज 65 रन पर अपने 4 विकेट खो दिये थे लेकिन श्रेयस अय्यर और अक्षर पटेल ने 5वें विकेट के लिये 107 रनों की साझेदारी कर भारत की वापसी कराई. दोनों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किये लेकिन उसके बाद उन पर जरूरी रन रेट का दबाव बढ़ता चला गया. 

अगर 7 पर बल्लेबाजी करते तो जीत सकता था भारत

गावस्कर का मानना है कि रोहित को बल्लेबाजी के लिये थोड़ा पहले आना चाहिये था इससे बचे हुए बल्लेबाज थोड़ा आराम से खेलते, खास तौर से अक्षर पटेल जो कि खराब शॉट खेलकर वापस पवेलियन लौट गये थे.

उन्होंने कहा,' अगर ये सवाल पूछा जा रहा है कि क्या किया जा सकता था तो मुझे लगता है कि अक्षर पटेल थोड़ा अलग खेल सकते थे. शायद अक्षर को लगा कि रोहित शर्मा बल्लेबाजी नहीं करेंगे और इसी वजह से उसने वो शॉट खेला. उस वक्त टीम को उस तरह के शॉट की दरकार नहीं थी. अक्षर काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे जिन्होंने गेंदबाजी में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया. आप नहीं जानते कि क्या हो सकता था, अगर रोहित 9 के बजाय 7 पर आते तो शायद भारत को एक यादगार जीत मिलने के चांसेस बढ़ जाते.' 

इसे भी पढ़ें- IND vs BAN: टूटी उंगली के साथ इतिहास रच गये रोहित शर्मा, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})