trendingNow1zeeHindustan1594313
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

IND vs AUS, 3rd Test: ऑस्ट्रेलिया ने रोका भारत का विजय रथ, इंदौर में 9 विकेट से हरा कर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

IND vs AUS, 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम पर खेला गया जहां पर स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली कंगारू टीम ने भारत को 3 दिन के अंदर 9 विकेट से हरा दिया और सीरीज में वापसी कर ली है.

Advertisement
IND vs AUS, 3rd Test: ऑस्ट्रेलिया ने रोका भारत का विजय रथ, इंदौर में 9 विकेट से हरा कर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

IND vs AUS, 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम पर खेला गया जहां पर सीरीज में 2-0 से पीछे चल रही कंगारू टीम ने स्टीव स्मिथ की कप्तानी में जीत की राह पर वापसी कर ली है. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने चौथी पारी में मिले 76 रन के लक्ष्य को महज एक विकेट खोकर हासिल कर लिया और 9 विकेट से मैच को जीत लिया.

2021 के बाद भारत को पहली बार घर पर मिली हार

इस जीत के साथ ही कंगारू टीम ने भारत के घरेलू सरजमीं पर चले आ रहे विजयरथ को रोक लिया और फरवरी 2021 के बाद पहली बार भारतीय टीम को उसके घर पर किसी मैच में हराने का कारनामा कर के दिखाया है. इस जीत के साथ ही कंगारू टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में चल रही अजेय टीम इंडिया के विजय रथ पर भी लगाम लगाई और रोहित शर्मा को उनकी टेस्ट कप्तानी में पहली हार का स्वाद चखाया.

विवादित पिच पर ऑस्ट्रेलिया ने बनाई 87 रनों की बढ़त

इंदौर में खेले गये इस टेस्ट् मैच की पिच काफी विवादों में रही और पहले दिन से ही यहां पर स्पिनर्स को मदद मिली. भारतीय टीम के लिये कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन पहले ही सेशन से थोड़ा ज्यादा समय में पूरी टीम महज 109 रन के स्कोर पर सिमट गई. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 197 रन का स्कोर खड़ा किया और 87 रनों की बढ़त हासिल कर ली.

लाबुशेन-हेड के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से जीता मैच

वहीं दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिये चेतेश्वर पुजारा ने अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन बाकी बल्लेबाजों ने फिर से निराश किया और टीम सिर्फ 163 रन ही बना सकी. इसके चलते भारत ने चौथी पारी में ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिये महज 76 रन का लक्ष्य दिया, जिसे चेज करने के लिये कंगारू टीम तीसरे दिन खेलने उतरी.

पहली बार लगी 3 दिन में मैच खत्म होने की हैट्रिक

रविचंद्रन अश्विन ने पहले ही ओवर में उस्मान ख्वाजा का विकेट लेकर भारतीय फैन्स की कुछ उम्मीदें जरूर जगाई लेकिन ट्रैविस हेड(49) और मार्नस लाबुशेन (28) ने नाबाद मैच जिताऊ पारियां खेलकर भारत को जीत से दूर कर दिया. इस जीत के साथ ही सीरीज की स्कोर लाइन 2-1 हो गई है. वहीं क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ है जब किसी 4 या उससे ज्यादा टेस्ट मैच की सीरीज के पहले तीन मैच 3 दिन के अंदर खत्म हो गये हैं. 

ऑस्ट्रेलिया ने किया विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में क्वालिफाई

इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिये क्वालिफाई कर लिया है, जबकि भारत को अपनी जगह पर मुहर लगवाने के लिये एक जीत या ड्रॉ की दरकार रह गई है. अब सीरीज का आखिरी मैच अहमदाबाद में खेला जाना है जहां पर भारतीय टीम किसी भी हाल में मैच हारना नहीं चाहेगी.

इसे भी पढ़ें- SA vs WI, 1st Test: रबाडा ने लगाया विकेटों का छक्का, साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हराया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})