trendingNow1zeeHindustan2129587
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

WTC Points Table: इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत से भारत को बड़ा फायदा, WTC तालिका में मिला दूसरा स्थान

IND vs ENG: भारत ने सोमवार को रांची में चौथे टेस्ट में बेन स्टोक्स की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम के खिलाफ पांच विकेट की जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मेजबान टीम ने पांच टेस्ट मैच की श्रृंखला में 3-1 की विजयी बढ़त बना ली है. 

Advertisement
WTC Points Table: इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत से भारत को बड़ा फायदा, WTC तालिका में मिला दूसरा स्थान

नई दिल्लीः IND vs ENG: भारत ने सोमवार को रांची में चौथे टेस्ट में बेन स्टोक्स की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम के खिलाफ पांच विकेट की जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मेजबान टीम ने पांच टेस्ट मैच की श्रृंखला में 3-1 की विजयी बढ़त बना ली है. 

आठवें स्थान पर है इंग्लैंड 
कड़े मुकाबले में जीत के बाद भारत का अंक प्रतिशत 59.52 से बढ़कर 64.58 हो गया है. भारत ने क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया (55 प्रतिशत अंक) और बांग्लादेश (50 प्रतिशत अंक) पर मजबूत बढ़त बना ली है. इंग्लैंड 19.44 प्रतिशत अंक के साथ आठवें स्थान पर है. श्रीलंका नौवें स्थान पर है जिसने अभी खाता नहीं खोला है. 

भारत को 8 में से 5 मैचों में मिली है जीत 
भारत ने मौजूदा डब्ल्यूटीसी चक्र में अब तक आठ टेस्ट खेले हैं जिनमें से पांच में उसे जीत और दो में हार मिली जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है. ऐसा लगता है कि इंग्लैंड को ‘बैजबॉल’ (हर हाल में आक्रामक होकर खेलने की रणनीति) रवैये से फायदा नहीं हो रहा है. टीम ने नौ में से अब तक केवल तीन मैच जीते हैं जबकि पांच में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा और एक मुकाबला ड्रॉ रहा. 

टॉप पर काबिज है न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड 75 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष पर है लेकिन उसने अब तक केवल चार टेस्ट खेले हैं. टेस्ट मैच जीतने पर 12 अंक, टाई पर छह और ड्रॉ के लिए चार अंक दिए जाते हैं. अंकों के प्रतिशत के अनुसार टीमों को स्थान दिया जाता है. शीर्ष दो टीमें 2025 में लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में खेलेंगी. डब्ल्यूटीसी की शुरुआत के बाद से भारत अब तक दोनों बार फाइनल में पहुंचा है. 

पहले में न्यूजीलैंड तो दूसरे में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार 
टीम इंडिया WTC के पहले सीजन के फाइनल में न्यूजीलैंड से हार गई थी, जबकि दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी. भारत अगर सात मार्च से धर्मशाला में शुरू होने वाले पांचवें और अंतिम टेस्ट को भी जीत लेता है तो दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति और मजबूत कर लेगा.

ये भी पढ़ेंः IND vs ENG: सुरेश रैना ने ध्रुव जुरेल की जमकर की तारीफ, बताया कहां से मिलती है उन्हें पावर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})