trendingNow1zeeHindustan1733296
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

WTC Final: भारत के पास इतिहास रचने और दोहराने का बड़ा मौका, इससे भी कठिन हालात में पहले कर चुका है कमाल

WTC Final, Ind vs Aus 2023: भारत के पास न सिर्फ इतिहास रचने का मौका है बल्कि उसे दोहराने का भी अवसर है. भारतीय टीम उस मुहाने पर खड़ी है जहां से उसकी कश्ती को पार लगाने का जिम्मा विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे जैसे दो सीनियर खिलाड़ियों के पास है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में आज पांचवें और अंतिम दिन का खेल होगा. समीकरण साफ है, भारत को अगर ये टेस्ट जीतना है तो 280 रन बनाने होंगे, वहीं ऑस्ट्रेलिया को ट्रॉफी उठाने के लिए 7 विकेट लेने होंगे. 

Advertisement
WTC Final: भारत के पास इतिहास रचने और दोहराने का बड़ा मौका, इससे भी कठिन हालात में पहले कर चुका है कमाल

नई दिल्लीः WTC Final, Ind vs Aus 2023: भारत के पास न सिर्फ इतिहास रचने का मौका है बल्कि उसे दोहराने का भी अवसर है. भारतीय टीम उस मुहाने पर खड़ी है जहां से उसकी कश्ती को पार लगाने का जिम्मा विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे जैसे दो सीनियर खिलाड़ियों के पास है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में आज पांचवें और अंतिम दिन का खेल होगा. समीकरण साफ है, भारत को अगर ये टेस्ट जीतना है तो 280 रन बनाने होंगे, वहीं ऑस्ट्रेलिया को ट्रॉफी उठाने के लिए 7 विकेट लेने होंगे. 

दूसरी पारी में भारत का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 164 रन है और विराट कोहली व अजिंक्य रहाणे क्रीज पर हैं. दोनों अच्छे दिख रहे हैं. पूरे आत्मविश्वास के साथ खेल रहे हैं. साथ ही दोनों ने भारत की रन गति को भी बनाकर रखा है. 

ऑस्ट्रेलिया को मिली थी 173 रन की लीड
दरअसल, पहली पारी में 469 रन बनाने वाली ऑस्ट्रेलिया ने भारत को उसकी पहली पारी में 296 रन पर समेट दिया था. इसके आधार पर कंगारुओं को 173 रन की लीड मिली. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 270 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी और भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. 

कंगारुओं ने दिया था 444 रन का बड़ा लक्ष्य
444 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने अच्छी और तेज शुरुआत दी लेकिन गिल को विवादित कैच आउट देने के बाद भारत को पहला झटका. इसके बाद पुजारा और रोहित ने तेजी से खेलना जारी रखा, लेकिन पहले रोहित और फिर पुजारा के तुरंत आउट होने से भारत को दो बड़े झटके लगे. 

विराट और रहाणे ने भारत को उबारा
इसके बाद भारत के दो अनुभवी खिलाड़ियों ने न सिर्फ दबाव में बेहतरीन बल्लेबाजी की बल्कि रन गति भी बहुत धीमी नहीं होने दी. अभी विराट 44 तो रहाणे 20 रन पर खेल रहे हैं. दोनों की आंखें जम चुकी हैं. अब भारत जब आज भारतीय समयानुसार 3 बजे से खेलने उतरेगी तो दोनों बल्लेबाजों को अपनी विकेट बचाने पर ध्यान रखना होगा. दोनों के बीच अगर लंबी साझेदारी होती है तो भारत यह मैच जीत सकता है. 

पहले भी भारत कर चुका है कारनामा
किसी भी टेस्ट में पांचवें दिन 280 रन का स्कोर हासिल करना मुश्किल होता है लेकिन भारत पहले इससे भी कठिन परिस्थिति से निकल चुका है. यानी अगर भारत आज जीतता है तो न सिर्फ वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतकर इतिहास रचेगा बल्कि अपना इतिहास भी दोहराएगा.

क्या है वो इतिहास
भारत ने 2021 में गाबा टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही पांचवें दिन 325 रन बनाकर टेस्ट मैच जीता था. तब जीते के हीरो बने थे ऋषभ पंत. पंत ने दूसरी पारी में नाबाद 89 रन बनाकर भारत को जीत दिलाई थी. दूसरी पारी में पुजारा ने 56 तो गिल ने 91 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया था.

तीसरा सबसे बड़ा सफल रन चेज किया था
यह टेस्ट जीतकर न सिर्फ भारत ने इतिहास रचा था बल्कि वो पांचवें दिन सबसे बड़े सफल रन चेज के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंचा. इससे पहले सिर्फ दो ही मैच ऐसे हुए जिनमें पांचवें दिन 325 से ज्यादा रन बनाकर टेस्ट मैच जीता गया हो. इनमें पहला टेस्ट है 1948 का ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड का मैच, जिसमें आखिरी दिन 404 रन बनाकर मैच जीता गया. वहीं दूसरा मैच है 1984 का वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड का लॉर्ड्स में हुआ मुकाबला. इसमें 344 रन बनाकर मैच जीता गया.

गाबा टेस्ट में आज से भी ज्यादा कठिन थे हालात
भारत ने गाबा टेस्ट में जो किया अगर उससे सीख ले तो वह आखिरी दिन 280 रन बना सकती है. क्योंकि तब परिस्थितियां और कठिन थीं. टीम के ज्यादातर खिलाड़ी चोटिल थे. भारत की अपेक्षाकृत कमजोरी टीम ने जीत का जबरदस्त जज्बा दिखाया था और ऑस्ट्रेलिया के घातक गेंदबाजी आक्रमण के सामने 325 रन बनाए थे.

रहाणे-कोहली को बनानी होगी लंबी साझेदारी
आज के मैच की बात करें तो रहाणे और विराट कोहली को ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों को शुरुआती सत्र में अपना विकेट नहीं देना होगा. खासकर स्कॉट बोलैंड से बचना होगा. वह बहुत अच्छी लेंथ पर बॉलिंग कर रहे हैं. इस पिच पर रन बन रहे हैं. चौथे दिन भी देखने को मिला कि अगर बल्लेबाज पिच पर टिके रहें तो रन आसानी से बन रहे हैं. 

अगर विराट और रहाणे टिके रहे तो रन बनते रहेंगे और भारत लक्ष्य के जितना नजदीक पहुंचेगा, ऑस्ट्रेलिया पर दबाव उतना ही बढ़ेगा. ऐसे में गेंदबाजों की ओर से गलती करने के चांस और बढ़ जाएंगे.  

यह भी पढ़िएः WTC Final 2023: वो दो मैच, जिनमें पहली पारी में 450 से ज्यादा रन बनाकर भी भारत से हारा ऑस्ट्रेलिया

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})