trendingNow1zeeHindustan1886185
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया से सीरीज जीती, इन सवालों के जवाब मिले और World Cup में वर्ल्ड नंबर 1 बनकर जाएगी भारतीय टीम

IND vs AUS: शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर के शतकों के बाद स्पिनरों के कमाल से भारत ने रविवार को यहां बारिश से प्रभावित दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस पद्धति से 99 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली. साथ ही भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप में वर्ल्ड नंबर 1 के तौर पर जाना सुनिश्चित कर लिया है.

Advertisement
IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया से सीरीज जीती, इन सवालों के जवाब मिले और World Cup में वर्ल्ड नंबर 1 बनकर जाएगी भारतीय टीम

नई दिल्लीः IND vs AUS: शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर के शतकों के बाद स्पिनरों के कमाल से भारत ने रविवार को यहां बारिश से प्रभावित दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस पद्धति से 99 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली. साथ ही भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप में वर्ल्ड नंबर 1 के तौर पर जाना सुनिश्चित कर लिया है.

भारत ने 99 रन से हासिल की जीत
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतक भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया. भारतीय टीम ने पांच विकेट पर 399 रन का रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जब नौ ओवर में दो विकेट पर 56 रन बनाए थे तभी बारिश आ गई. बारिश थमने के बाद ऑस्ट्रेलिया के सामने डकवर्थ लुईस पद्धति के अनुसार 33 ओवर में 317 रन बनाने का लक्ष्य रखा गया, लेकिन कंगारू टीम 28.2 ओवर में 217 रन बनाकर आउट हो गई. 

गिल-श्रेयस अय्यर ने लगाए शतक
भारत ने इस तरह से तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बनाई. तीसरा और अंतिम मैच बुधवार को राजकोट में खेला जाएगा. इससे पहले गिल ने 97 गेंदों पर चार छक्कों और छह चौकों की मदद से 104 रन बनाए जबकि अय्यर ने 90 गेंद पर 105 रन की पारी खेली जिसमें 11 चौके और तीन छक्के शामिल हैं. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 200 रन जोड़े ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की तरफ से वनडे में किसी भी विकेट के लिए चौथी सबसे बड़ी साझेदारी है. 

राहुल और सूर्यकुमार ने भी खेली अच्छी पारी
कप्तान केएल राहुल (38 गेंद पर 52 रन, तीन चौके, तीन छक्के) और सूर्यकुमार यादव (37 गेंद पर नाबाद 72 रन, छह चौके, छह छक्के) ने अर्धशतक बनाकर भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचने में अपना अहम योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कैमरन ग्रीन ने दो विकेट लिए लेकिन इसके लिए उन्होंने 103 रन खर्च किए. भारत का यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर है. 

वहीं भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने 41 रन देकर तीन विकेट लिए और अक्षर पटेल के फिट नहीं हो पाने की स्थिति में विश्व कप टीम में जगह बनाने के लिए अपना दावा मजबूत किया. रविंद्र जडेजा ने 42 रन देकर तीन जबकि प्रसिद्ध कृष्णा ने 56 रन देकर दो विकेट लिए. 

श्रेयस अय्यर की फॉर्म में वापसी
चोट से उबरने के बाद वापसी कर रहे श्रेयस अय्यर की फॉर्म को लेकर वर्ल्ड कप से पहले कई सवाल उठ रहे थे. उन्होंने शतकीय पारी से अपने आलोचकों को जवाब दिया. साथ ही मिडिल ऑर्डर में अपना दावा और मजबूत किया. वहीं केएल राहुल ने न सिर्फ अच्छी कप्तान की बल्कि वह लगातार रन बना रहे हैं. श्रेयस और राहुल के फॉर्म में आने से भारत के लिए चौथे नंबर की सिरदर्दी दूर हुई है.

सूर्यकुमार ने वनडे में टी20 के रंग दिखाए
टी20 में अपनी काबिलियत दिखा चुके सूर्यकुमार यादव वनडे में अच्छा नहीं कर पा रहे थे लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मोहाली वनडे में और अब इंदौर में तेजी से रन बनाकर दिखा दिया कि वह वनडे में भी रन बना सकते हैं और अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से अच्छा फिनिशिंग टच दे सकते हैं. इससे भारत के पास लोअर मिडिल ऑर्डर में हार्दिक पांड्या के साथ एक और विकल्प है जिसे टीम की जरूरत के अनुसार चुना जा सकता है.

अश्विन ने वर्ल्ड कप के लिए दावा किया मजबूत
अक्षर पटेल के चोटिल होने के बाद उनके वर्ल्ड कप खेलने पर संशय है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में हर किसी की नजर अश्विन के प्रदर्शन पर थी. चूंकि भारत के वर्ल्ड कप स्क्वाड में कोई ऑफ स्पिनर भी नहीं है. ऐसे में अनुभवी अश्विन ने दूसरे वनडे में तीन विकेट चटकाकर अपना दावा और मजबूत कर दिया है. अगर अक्षर पटेल चोट से नहीं उबर पाते हैं तो अश्विन को उनकी जगह स्क्वाड में शामिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़िएः Asian Games 2023: सुपर संडे में भारत को तीन सिल्वर, फाइनल में पहुंची महिला क्रिकेट टीम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})