trendingNow1zeeHindustan2052689
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

IND vs AFG: 40 रन बनाते ही कोहली रचेंगे इतिहास, सचिन के बाद नाम होगी ये खास उपलब्धि

IND vs AFG T20 Series: टी20 क्रिकेट में वापसी कर रहे विराट कोहली के पास एक महज 40 रन बनाकर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है. आइए जानते हैं उस रिकॉर्ड के बारे में. 

Advertisement
IND vs AFG: 40 रन बनाते ही कोहली रचेंगे इतिहास, सचिन के बाद नाम होगी ये खास उपलब्धि

नई दिल्लीः IND vs AFG T20 Series: गुरुवार 11 जनवरी से भारत बनाम अफगानिस्तान तीन मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत होने जा रही है. इसे लेकर फैंस में अभी से ही उत्साह की लहर देखने को मिल रही है. लंबे समय बाद टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की वापसी हो रही है. टी20 क्रिकेट में वापसी कर रहे विराट कोहली के पास एक महज 40 रन बनाकर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है. आइए जानते हैं उस रिकॉर्ड के बारे में. 

नंबर वन पर काबिज हैं सचिन तेंदुलकर 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इंटरनेशनल क्रिकेट में होम ग्राउंड पर सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने अपने करियर में भारतीय पिचों पर 14192 रन बनाए हैं. वहीं, दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम 13117 रनों के साथ मौजूद हैं. तीसरे नंबर पर 12305 रनों के साथ साउथ अफ्रीका के जैक कालिस, चौथे नंबर पर 12043 रनों के साथ श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा मौजूद हैं. 

पांचवें नंबर पर हैं विराट कोहली
इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर विराट कोहली आते हैं. अगर इस सीरीज में विराट कोहली महज 40 रन बना लेते हैं, तो इंटरनेशनल क्रिकेट में होम ग्राउंड पर उनके 12000 रन पूरे हो जाएंगे. इस दौरान वे भारत की ओर से होम ग्राउंड पर 12000 रन बनाने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे. इसके अलावा अगर विराट कोहली 84 रन बना लेते हैं, तो वे कुमार संगकारा की जगह ले सकते हैं. यानी होम ग्राउंड पर सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर आ जाएंगे. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में होम ग्राउंड पर सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज
सचिन तेंदुलकर- भारतीय पिचों पर 14192 रन
रिकी पोंटिंग- ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर 13117 रन
जैक कालिस- अफ्रीकी पिचों पर 12305 रन
कुमार संगकारा- श्रीलंका की पिचों पर 12043 रन

ये भी पढ़ेंः IND vs AFG T20 Series: मोहाली स्टेडियम में बैठकर उठाना चाहते हैं मुकाबले का लुत्फ, जानें सस्ते दामों पर कैसे खरीदें टिकट?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})