trendingNow1zeeHindustan2005361
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से कितना अमीर है भारतीय क्रिकेट बोर्ड, रिपोर्ट में हुआ हैरान करने वाला खुलासा

पिछले महीने बीसीसीआई की कुल संपत्ति 2.25 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग 18,700 करोड़ रुपये) दर्ज की गई थी.

Advertisement
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से कितना अमीर है भारतीय क्रिकेट बोर्ड, रिपोर्ट में हुआ हैरान करने वाला खुलासा

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट बोर्ड दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है, यह बात तो जग जाहिर है. हालांकि, कुछ रिपोर्टों में जो दावा किया जा रहा है वो जानकर आपको हैरानी जरूर होगी. बताया गया है कि दूसरे सबसे अमीर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड से बीसीसीआई 28 गुना ज्यादा अमीर है.पिछले महीने बीसीसीआई की कुल संपत्ति 2.25 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग 18,700 करोड़ रुपये) दर्ज की गई थी.

बीसीसीआई की नेट वर्थ को लेकर खुलासा
क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) दूसरा सबसे अमीर बोर्ड है, लेकिन उनकी कुल संपत्ति 660 करोड़ रुपये (79 मिलियन अमेरिकी डॉलर) है. इन आंकड़ो पर नजर डालें तो बीसीसीआई और सीए के बीच काफी फर्क है.कई देशों में, "खेल" शब्द में विभिन्न प्रकार के खेल शामिल हैं. हालांकि, भारत में इसका मतलब क्रिकेट है, जो स्क्रीन पर खेल देखने वाले 90 फीसदी से अधिक लोगों का पसंदीदा खेल है.

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) सभी प्रारूप श्रृंखला के लिए टीम इंडिया की मेजबानी कर रहा है. 47 मिलियन अमरीकी डालर की कुल संपत्ति के साथ छठे स्थान पर है, जो कि बीसीसीआई का 2.09 प्रतिशत है.रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई वास्तव में शीर्ष 10 बोर्डों की कुल संपत्ति का 85.88 प्रतिशत हिस्सा है.

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि 10 दिसंबर से शुरू हुए भारत के आगामी दौरे से सीएसए के राजस्व को कितना बड़ा बढ़ावा मिलेगा.भारत के खिलाफ 30 दिनों के क्रिकेट के दौरान अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड के पर्स में लगभग 68.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर आने की उम्मीद है. यह प्रति मैच 8.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर या एक दिन में 2.29 मिलियन अमेरिकी डॉलर है.

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस सीरीज से पिछले तीन वित्तीय वर्षों में प्रत्येक में घोषित 6.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर, 10.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर और 11.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर सीएसए के घाटे को खत्म करने की उम्मीद है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})