trendingNow1zeeHindustan1247576
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

MS Dhoni B'day Spcl: धोनी के बारे में वो 5 बातें जिसे शायद भूल चुके हैं लोग, जानकर रह जाएंगे हैरान

जब भी धोनी की बात होती है तो लोग उनके बारे में ढेरों बाते करते हैं, जिन्हें सुनकर यह कहना गलत नहीं होगा कि वो एक खुली किताब की तरह हैं. धोनी के बारे में ज्यादातर बातें लोगों को पता हैं लेकिन हम आपको उन 5 बातों से रूबरू कराने जा रहे हैं जिन्हें ज्यादातर लोग भूल चुके हैं. 

Advertisement
MS Dhoni B'day Spcl: धोनी के बारे में वो 5 बातें जिसे शायद भूल चुके हैं लोग, जानकर रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी आज (7 जुलाई) अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं. धोनी के क्रिकेट करियर की बात करें तो उनका नाम क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में लिया जाता है. धोनी ने भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए आईसीसी के वनडे और टी20 प्रारूप के विश्व कप अपने नाम किये तो वहीं पर चैम्पियन्स ट्रॉफी जीतकर आईसीसी का हर बड़ा खिताब जीतने वाले पहले कप्तान भी बने.

जब भी धोनी की बात होती है तो लोग उनके बारे में ढेरों बाते करते हैं, जिन्हें सुनकर यह कहना गलत नहीं होगा कि वो एक खुली किताब की तरह हैं. धोनी के बारे में ज्यादातर बातें लोगों को पता हैं लेकिन हम आपको उन 5 बातों से रूबरू कराने जा रहे हैं जिन्हें ज्यादातर लोग भूल चुके हैं. 

बीसीसीआई की खोज हैं एमएस धोनी

धोनी के टैलेंट के बारे में सभी को पता है लेकिन बहुत ही कम लोगों को यह पता है कि उनकी खोज खुद बीसीसीआई ने की थी. 2003 में बीसीसीआई की ओर से एक प्रोग्राम चलाया गया था जिसमें छोटे शहरों और दूर-दराज के इलाकों में प्रतिभा को पहचान मौका देने की कोशिश की गई थी. इसी कार्यक्रम के तहत भारत के पूर्व बल्लेबाज प्रकाश पोद्दार ने धोनी को जमशेदपुर में झारखंड के लिये खेलते हुए देखा था. वह उनकी प्रतिभा से इस कदर प्रभावित हुए कि उनके नाम को नेशनल क्रिकेट अकादमी को भेज दिया.

खेल के सभी बड़े पुरस्कार जीत चुके हैं धोनी

महेंद्र सिंह धोनी भारत के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें राजीव गांधी खेल रत्न, पद्मश्री और पद्म भूषण  से सम्मानित किया गया है. जब धोनी ने साल 2007 में पहली बार भारत की कप्तानी करते हुए टी20 विश्वकप जीता था तो उन्हें खेल रत्न से सम्मानित किया गया था. कुछ साल बाद उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया और जब वो करियर के अंतिम दौर में थे तो उन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया गया.

आईपीएल के पहले सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी थे धोनी

दुनिया की सबसे मशहूर और अमीर टी20 क्रिकेट लीग आईपीएल का पहला सीजन साल 2008 में खेला गया था. इस लीग के हर सीजन में फैन्स की नजर सबसे महंगे खिलाड़ी पर रहती है. हालांकि यह बात कुछ लोगों को ही याद है कि महेंद्र सिंह धोनी वो पहले क्रिकेटर थे जो आईपीएल के पहले सीजन में सबसे महंगा बिकने वाले खिलाड़ी बने थे. धोनी की कप्तानी में सीएसके की टीम ने अब तक 4 खिताब जीत लिये हैं, ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि वो टीम के लिये काफी अच्छा निवेश रहे.

आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल भी हैं एमएस धोनी

साल 2011 में जब महेंद्र सिंह धोनी की टीम ने वनडे विश्वकप जीता तो भारतीय थल सेना ने इस खिलाड़ी को सम्मानित करने के लिये लेफ्टिनेंट कर्नल बनाया. धोनी ने तत्कालीन राष्ट्रपति के हाथों यह सम्मान लिया और कई बार देश सेवा के लिये आयोजित किये गये आर्मी कैम्प में भाग लेते हुए भी नजर आये.

कई फ्रैंचाइजियों के मालिक हैं एमएस धोनी

खेल जगत में अपना नाम फर्श से अर्श पर पहुंचाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने देश में खेल को बढ़ाने के लिये कई अहम काम भी किये हैं. धोनी ने कई सारी खेल की टीमों में निवेश किया हैं. फुटबॉल में खेली जाने वाली इंडियन सुपर लीग में चेन्नइयन एफसी, हॉकी इंडिया लीग में रांची रेज और सुपरस्पोर्ट वर्ल्ड चैम्पियनशिप में माही रेसिंग टीम का मालिकाना हक धोनी के पास ही है. खेल के अलावा धोनी ने डिजिटल स्टार्टअप खाताबुक और ऑर्गैनिक खेती में भी निवेश किया है. हाल ही में धोनी को भारत की सबसे बड़ी ड्रोन कंपनी गरुणा एरोस्पेस ने अपना ब्रैंड एंबेसडर भी बनाया है.

इसे भी पढ़ें- MS Dhoni Birthday: लंदन में कैसे मना माही का बर्थडे, वीडियो में नजर आया भारतीय टीम के ये खिलाड़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})