trendingNow1zeeHindustan1252138
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

SL vs AUS: चांदीमल का धमाकेदार शतक, रोचक हुई श्रीलंका- ऑस्ट्रेलिया की जंग

चांदीमल ने मध्यक्रम में कुछ महत्वपूर्ण साझेदारियां निभायी जिससे पहले टेस्ट में बल्लेबाजी में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली घरेलू टीम बढ़त बनाने में सफल रही. चांदीमल 118 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं.

Advertisement
SL vs AUS: चांदीमल का धमाकेदार शतक, रोचक हुई श्रीलंका- ऑस्ट्रेलिया की जंग

नई दिल्ली: पूर्व कप्तान दिनेश चांदीमल के शतक की बदौलत श्रीलंका ने रविवार को यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन स्टंप तक छह विकेट पर 431 रन बनाकर 67 रन की बढ़त हासिल कर ली. आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 364 रन बनाए थे. 

चांदीमल ने जड़ा शानदार शतक

चांदीमल ने मध्यक्रम में कुछ महत्वपूर्ण साझेदारियां निभायी जिससे पहले टेस्ट में बल्लेबाजी में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली घरेलू टीम बढ़त बनाने में सफल रही. चांदीमल 118 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं और उनके साथ दूसरे छोर पर रमेश मेंडिस सात रन बनाकर खेल रहे हैं. बीती रात के बल्लेबाज कुसाल मेंडिस के आउट होने के बाद दिन के तीसरे ओवर में बल्लेबाजी करने उतरे चांदीमल ने शुरू में पारी में आक्रामकता बरती. उन्होंने एजेंलो मैथ्यूज (52) के साथ चौथे विकेट के लिये 83 रन की भागीदारी निभायी. श्रीलंका ने सुबह के सत्र में बस एक विकेट गंवाया. 

चांदीमल जब 30 रन पर थे, तब मिशेल स्टार्क की गेंद उनके बल्ले को छूकर विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों में समां गयी थी लेकिन अंपायर कुमार धर्मसेना ने इस अपील को ठुकरा दिया. आस्ट्रेलियाई टीम सभी रिव्यू ले चुकी थी और अगर इसका रिव्यू लिया जाता तो मैदानी अंपायर का फैसला बदल गया होता. 

पहला टेस्ट खेल रहे कामिदु मेंडिस ने जड़ी फिफ्टी

अर्धशतक पूरा करने के बाद मैथ्यूज स्टार्क की गेंद पर मार्नस लाबुशेन को शार्ट लेग पर अच्छा कैच देकर आउट हुए. चांदीमल और पदार्पण कर रहे कामिदु मेंडिस (61) के बीच चौथे विकेट के लिये 133 रन की साझेदारी हुई जिससे श्रीलंकाई टीम अच्छी स्थिति में पहुंची. कामिदु मेंडिस को धनजंय डि सिल्वा के कोविड-19 पॉजिटिव पाये जाने के बाद टीम में शामिल किया गया था और उन्होंने पदार्पण में अर्धशतक बनाकर प्रभावित किया. 

चांदीमल ने लियोन पर एक रन लेकर अपना 13वां टेस्ट शतक पूरा किया और यह उनका आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा और गॉल में चौथा सैकड़ा है. श्रीलंका का स्कोर 400 रन के पार पहुंच गया था और आस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा केवल सातवीं बार हुआ है. यह साझेदारी कामिदु मेंडिस के आउट होने से टूटी जब वह लेग स्पिनर मिशेल स्वेपसन की गेंद पर बोल्ड हो गये. 

रोमांचक मोड़ पर गॉल टेस्ट

आस्ट्रेलिया को एक और विकेट निरोशन डिकवेला के रूप में मिला. रमेश मेंडिस को चार रन पर आउट दिया गया था लेकिन रिव्यू के बाद फैसला बदल गया. चांदीमल और रमेश मेंडिस सातवें विकेट के लिये 22 रन जोड़ चुके हैं. चांदीमल ने अभी तक 232 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और एक छक्का जड़ दिया है. श्रीलंका ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 184 रन से की. 

आफ स्पिनर नाथन लियोन ने दिन के तीसरे ही ओवर में कुसाल मेंडिस को पगबाधा किया जिन्होंने 161 गेंद में नौ चौकों की मदद से 85 रन बनाए. वह अपने कल के स्कोर में सिर्फ एक रन जोड़ पाए. लियोन ने सुबह के सत्र में बल्लेबाजों को सबसे अधिक परेशान किया लेकिन चांदीमल ने उनके खिलाफ जोखिम उठाते हुए शॉट खेले. 

चांदीमल ने इस आफ स्पिनर पर कवर ड्राइव से चौका और फिर अगली गेंद पर लांग आफ के ऊपर से छक्का जड़ा. स्पिनरों के इसके बाद सफलता दिलाने में नाकाम रहने पर आस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने 85वें ओवर में दूसरी नई गेंद ली लेकिन मैथ्यूज और चांदीमल ने मेहमान टीम के गेंदबाजों को लंच तक सफलता से महरूम रखा. 

ये भी पढ़ें- सचिन, कुंबले हरभजन सब रहे थे फ्लॉप, जानिए 1998 कॉमनवेल्थ गेम्स में कैसा था टीम इंडिया का प्रदर्शन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})