trendingNow1zeeHindustan1969204
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

विश्व कप में खराब शुरुआत के बाद भी कैसे ट्रॉफी जीत गई ऑस्ट्रेलिया, जानें पूरा सफर

Ind vs Aus Final: ऑस्ट्रेलिया छठी बार विश्व विजेता बन चुका है. मौजूदा वर्ल्ड कप की शुरुआत में कंगारू टीम के प्रदर्शन को देखकर कोई नहीं कह रहा था कि ये टीम खिताब पर कब्जा जमाएगी लेकिन इस टीम को बाउंस बैक करना आता है. ये टीम आईसीसी टूर्नामेंट्स के लिए अलग तैयारी और अलग माइंडसेट के साथ उतरती है. ऑस्ट्रेलियाई टीम के इस विश्व कप के सफर की बात करें तो शुरुआती दो मैच में इसे हार का सामना करना पड़ा था.

Advertisement
विश्व कप में खराब शुरुआत के बाद भी कैसे ट्रॉफी जीत गई ऑस्ट्रेलिया, जानें पूरा सफर

नई दिल्लीः Ind vs Aus Final: ऑस्ट्रेलिया छठी बार विश्व विजेता बन चुका है. मौजूदा वर्ल्ड कप की शुरुआत में कंगारू टीम के प्रदर्शन को देखकर कोई नहीं कह रहा था कि ये टीम खिताब पर कब्जा जमाएगी लेकिन इस टीम को बाउंस बैक करना आता है. ये टीम आईसीसी टूर्नामेंट्स के लिए अलग तैयारी और अलग माइंडसेट के साथ उतरती है. ऑस्ट्रेलियाई टीम के इस विश्व कप के सफर की बात करें तो शुरुआती दो मैच में इसे हार का सामना करना पड़ा था.

शुरुआती दो मुकाबलों में मिली हार
ऑस्ट्रेलिया को पहले मैच में भारत से हार मिली थी जबकि दूसरे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने उसे शिकस्त दी थी लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने कमबैक किया. तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने लखनऊ में श्रीलंका को पांच विकेट से हराया. इस मैच से टीम ने जीत की लय पकड़ी. इसके बाद बेंगलुरू में पाकिस्तान को 62 रन से हराया. फिर नीदरलैंड पर आसान और बड़ी जीत दर्ज की.

अफगानिस्तान पर अविश्वसनीय जीत
इसके बाद ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला टूर्नामेंट की मजबूत टीम न्यूजीलैंड से था. यह मुकाबला करीबी रहा लेकिन आखिर में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 5 रन से ये मैच अपने नाम किया. फिर टूर्नामेंट में लगातार खराब प्रदर्शन कर रही इंग्लैंड को भी 33 रन से मात दी. इसके बाद अफगानिस्तान के साथ मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम 91 रन पर 7 विकेट गंवा चुकी थी लेकिन ग्लेन मैक्सवेल की ऐतिहासिक 201 रन की पारी ने ऑस्ट्रेलिया को अविश्ववसनीय जीत दिलाई. इस जीत ने कंगारू टीम का मनोबल काफी बढ़ाया. 

सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराया
लीग स्टेज में ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला. इस मुकाबले में भी 8 विकेट से जीत हासिल की. इसके बाद लीग स्टेज में जिस दूसरी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था वो दक्षिण अफ्रीका उसके सामने थी. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से हराया और फाइनल में प्रवेश किया. यहां उसका सामना होना था उस भारतीय टीम से जिसने उसे टूर्नामेंट का पहला मैच हराया था. 

फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम अलग प्लान और माइंडसेट के साथ आई थी और उसने अहमदाबाद में भारत को छह विकेट से हराकर विश्व कप अपने नाम किया.

यह भी पढ़िएः पीएम मोदी से लेकर राहुल गांधी तक सभी एक स्वर में बोले- आप पर गर्व है टीम इंडिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})