trendingNow1zeeHindustan1913655
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

ओलंपिक में 128 साल बाद होगी क्रिकेट की वापसी, 2028 की खेल सूची में पांच नए खेलों को मिली जगह

2028 Los Angeles Olympics: दुनिया में क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ने की बात करते हुए IOC के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि ओलंपिक समिति ICC के साथ काम करेगी न कि किसी देश के व्यक्तिगत क्रिकेट अधिकारियों के साथ

Advertisement
ओलंपिक में 128 साल बाद होगी क्रिकेट की वापसी, 2028 की खेल सूची में पांच नए खेलों को मिली जगह

2028 Los Angeles Olympics: अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के कार्यकारी बोर्ड ने शुक्रवार को 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक के लिए क्रिकेट खेल को शामिल करने की मंजूरी दे दी है. मुंबई में कार्यकारी बोर्ड की बैठक के दूसरे दिन के बाद IOC अध्यक्ष थॉमस बाख ने कहा कि IOC अधिकारियों ने 2028 ओलंपिक में क्रिकेट को पांच नए खेलों में से एक के रूप में शामिल करने के LA आयोजकों के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है.

2028 में होने वाले ओलंपिक में क्रिकेट के साथ-साथ बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल (नॉन-कॉन्टैक्ट अमेरिकन फुटबॉल), स्क्वैश और लैक्रोस सहित चार नए खेल भी शामिल किए जाएंगे.

इस सप्ताह की शुरुआत में, LA 2028 खेलों के आयोजकों ने इस आयोजन में क्रिकेट, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, स्क्वैश और बेसबॉल-सॉफ्टबॉल को जोड़ने की इच्छा व्यक्त की थी.

 

IOC के नियमों के अनुसार, प्रत्येक मेजबान शहर को खेलों के अपने संस्करण के लिए कई खेलों को शामिल करने का अनुरोध करने का अधिकार है.

IOC के अध्यक्ष थॉमस बाख ने कार्यकारी बोर्ड की बैठक के अंत में मीडिया से बातचीत में कहा, 'इन प्रस्तावों को IOC कार्यकारी बोर्ड ने एक पैकेज के रूप में स्वीकार कर लिया है.'

फैसले पर कब से काम होगा शुरू?
ओलंपिक में इन खेलों की स्थिति को अंतिम रूप देने के लिए अगला कदम रविवार से शुरू होने वाले IOC सत्र में उठाया जा सकता है. IOC सत्र में बोर्ड की सिफारिश पर मुहर लगाई जाएगी.

दुनिया में क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ने की बात करते हुए IOC के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि ओलंपिक समिति ICC के साथ काम करेगी न कि किसी देश के व्यक्तिगत क्रिकेट अधिकारियों के साथ. उन्होंने कहा, 'आईसीसी के सहयोग से हम देखेंगे कि क्रिकेट को और अधिक लोकप्रिय कैसे बनाया जा सकता है.'

गौरतलब है कि भारत में क्रिकेट को बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल है. वहीं, वैश्विक स्तर पर दर्शकों की संख्या भी बढ़ रही है. 128 साल बाद ओलिंपिक में क्रिकेट की वापसी होने जा रही है. आखिरी बार ओलिंपिक में क्रिकेट 1900 में को खेला गया था.

ये भी पढ़ें- Tax Saving FD: 5 साल की टैक्स सेविंग FD पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न, ये बैंक दे रहे हैं 7.4% तक ब्याज

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})