trendingNow1zeeHindustan1410691
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

AUS vs SL: स्टॉयनिस की आंधी में उड़ी श्रीलंका,मार्कस ने रचा इतिहास तो फिंच ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

Australia vs Sri Lanka Live: ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच पर्थ के मैदान पर खेले गये टी20 विश्वकप के 19वें मैच में मार्कस स्टॉयनिस की आतिशी पारी के दम पर कंगारू टीम ने 7 विकेट से जीत हासिल कर ली है.

Advertisement
AUS vs SL: स्टॉयनिस की आंधी में उड़ी श्रीलंका,मार्कस ने रचा इतिहास तो फिंच ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

Australia vs Sri Lanka Live: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे 8वें टी20 विश्वकप में मंगलवार को डिफेंडिंग चैम्पियन कंगारू का सामना श्रीलंका से हुआ. पहले मैच में हार का सामना करना वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिये खिताब की रेस में वापस आने के लिये इस मैच में एक बड़ी जीत की दरकार थी, जिसे हासिल करने में उनकी टीम काफी हद तक कामयाब भी रही. पर्थ के मैदान पर खेले गये इस मैच में श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर्स में 6 विकेट खोकर 157 रन का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में कंगारू टीम ने 21 गेंद पहले ही 158 रन का स्कोर खड़ा कर दिया और 7 विकेट से मैच को जीत लिया.

ऑस्ट्रेलिया के लिये सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बैटर बने मार्कस

ऑस्ट्रेलिया की लिये मार्कस स्टॉयनिस ने महज 17 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर लिया और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के लिये टी20 विश्वकप के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.स्टॉयनिस ने पारी में कुल 18 गेंदें खेली और अपनी पारी में 4 चौके और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 59 रनों की पारी खेली. मार्कस स्टॉयनिस ने इसके साथ ही टी20 क्रिकेट विश्वकप के इतिहास की तीसरी सबसे तेज अर्धशतकीय पारी भी अपने नाम की.

इस खास लिस्ट में भी शामिल हुए स्टॉयनिस

उल्लेखनीय है कि टी20 विश्वकप के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम है जिन्होंने साल 2007 में डरबन के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों में अर्धशतक  लगाया था. वहीं 2014 में माइबर्ग ने आयरलैंड के खिलाफ 17 गेंदों में 50 रन पूरे किये थे. अब इस लिस्ट में मार्कस स्टॉयनिस का नाम भी शुमार हो गया है. 

12 गेंद, युवराज सिंह बनाम इंग्लैंड, डरबन 2007
17 गेंद,एस माइबर्ग बनाम आयरलैंड, सिलहट 2014
17 गेंद, मार्कस स्टॉयनिस बनाम श्रीलंका, पर्थ 2022

फिंच के नाम हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

स्टॉयनिस के अलावा ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने भी नाबाद 31 रनों की पारी खेली और टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया, लेकिन इस दौरान उन्होंने एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. फिंच टी20 विश्वकप के इतिहास में सबसे धीमी स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं.

T20 WC पारी में सबसे कम SR (40+ गेंदें)
73.80 (31*/42) एरॉन फिंच बनाम श्रीलंका, पर्थ 2022
80.00 (32/40) तमीम इकबाल बनाम ऑस्ट्रेलिया, केप टाउन 2007
80.95 (34/42) कोरी एंडरसन बनाम भारत, नागपुर 2016

श्रीलंका के लिये निसंका-असलंका ने बनाये सबसे ज्यादा रन

इससे पहले श्रीलंका की टीम ने पथुम निसंका (40) और चरिथ असलंका (नाबाद 38) के दम पर 157/6 का स्कोर खड़ा किया.ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एश्टन एगर और ग्लेन मैक्सवेल ने एक-एक विकेट लिया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने पावरप्ले में एक विकेट गंवाकर 36 रन बनाए. इस दौरान, कुसल मेंडिस (5) जल्दी ही पवेलियन लौट गए, क्योंकि आस्ट्रेलिया तेज गेंदबाजों ने श्रीलंका के बल्लेबाजों पर दबाव बनाकर रखा, जिससे वह खुलकर नहीं खेल सके. इसके बाद, पथुम निसंका और धनंजय डी सिल्वा ने 58 गेंदों में 69 रन की साझेदारी की.

इस दौरान, दोनों ही बल्लेबाजों ने कुछ शानदार बाउंड्रीज लगाई. लेकिन 12वें ओवर में एश्टन एगर की गेंद पर धनंजय डी सिल्वा (26) कैच आउट हो गए, जल्द ही निसंका (40) भी रन आउट हो गए. देखते देखते ही श्रीलंका की आधी टीम 111 रनों पर पवेलियन लौट गई. लेकिन असलंका ने श्रीलंका को सम्माजनक स्कोर तक ले जाने के लिए नाबाद 38 रनों की पारी खेली, उनका साथ चमिका करुणारत्ने (14) ने दिया. 

इसे भी पढ़ें- SA vs ZIM: जीत के लिये 5 ओवर में चाहिये थे 50 रन, 3 ओवर में बनाये 51 फिर भी नहीं जीती साउथ अफ्रीका, जानें क्या है मामला

 Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})