trendingNow1zeeHindustan1503022
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

AUS vs SA: ग्रीन के पंजे में फंसी साउथ अफ्रीका, गाबा के बाद मेलबर्न में भी बल्लेबाजों ने टेके घुटने

AUS vs SA: कैमरुन ग्रीन ने अपने टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट लिए जिससे ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन ही सोमवार को यहां पहली पारी में 189 रन पर समेट दिया.   

Advertisement
AUS vs SA: ग्रीन के पंजे में फंसी साउथ अफ्रीका, गाबा के बाद मेलबर्न में भी बल्लेबाजों ने टेके घुटने

AUS vs SA: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न के मैदान पर खेला जा रहा है. सीरीज के पहले मैच में गेंदबाजों का बोलबाला देखने को मिला था और मैच महज 2 दिन के अंदर खत्म हो गया था.

गाबा के मैदान पर खेले गये इस मैच को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की काफी आलोचना हुई लेकिन अब मेलबर्न के मैदान पर जब मैच शुरू हुआ तो एक बार फिर से गेंदबाजों का ही बोलबाला देखने को मिला और टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 189 रन पर सिमट गई.

ग्रीन ने लिया करियर का पहला 5 विकेट हॉल

ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी कैमरुन ग्रीन जिन्हें हाल ही में आईपीएल नीलामी के दौरान मुंबई इंडियंस की टीम ने 17.5 करोड़ देकर अपनी टीम से जोड़ा है उन्होंने अपने टेस्ट करियर का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए पहला 5 विकेट हॉल लिया. कंगारू टीम के इस तेज गेंदबाज ग्रीन ने 27 रन देकर पांच विकेट लिए.दक्षिण अफ्रीका ने अपने आखिरी पांच विकेट 10 रन के अंदर गंवाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 45 रन बनाए हैं. 

रबाडा ने दिलाई अफ्रीका को इकलौती सफलता

स्टंप उखड़ने के समय डेविड वॉर्नर 32 और मार्नस लाबुशेन पांच रन पर खेल रहे थे. कगिसो रबाडा ने सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (एक) को विकेट के पीछे कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को पहली सफलता दिलाई थी. ऑस्ट्रेलिया अभी दक्षिण अफ्रीका से 144 रन पीछे है. टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए गए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और एक समय उसका स्कोर पांच विकेट पर 67 रन था जिसके बाद काइल वेरीने (52) और मार्को जानसेन (59) ने छठे विकेट के लिए 112 रन की साझेदारी की. 

सिर्फ 11 रन के अंदर साउथ अफ्रीका ने खोये 4 विकेट

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की हरी पिच पर दक्षिण अफ्रीका ने सतर्क शुरुआत की. सरेल एरवी (18) और थ्यूनिस डी ब्रुइन (12) का विकेट गंवाने के बाद उसका स्कोर दो विकेट पर 56 रन था. लेकिन इसके बाद टीम ने एक ही स्कोर पर दो विकेट गंवा दिए. कप्तान डीन एल्गर (26) लंच से एक ओवर पहले जोखिम भरा रन लेने के प्रयास में रन आउट हो गए.

मिशेल स्टार्क ने अगली गेंद पर टेंबा बावुमा (एक) को विकेट के पीछे कैच कराकर अपना पहला विकेट लिया और फिर लंच के बाद खाया जोंडो (पांच) को लाबुशेन के हाथों कैच कराया जिन्होंने इससे पहले एल्गर को सीधे थ्रो पर रन आउट किया था. इस तरह से दक्षिण अफ्रीका ने 11 रन के अंदर चार विकेट गंवाए. 

जानसेन ने उठाया जीवनदान का फायदा, जड़ा पहला टेस्ट अर्धशतक

एक साल पहले मेलबर्न पर ही टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले स्कॉट बोलैंड ने एरवी को पहली स्लिप में कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया. डी ब्रुइन 2019 के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे थे लेकिन दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने ग्रीन की गेंद पर पुल करने के प्रयास में विकेट के पीछे कैच थमा दिया.

जानसेन को 22 रन के निजी योग पर जीवनदान मिला था जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाकर टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला अर्धशतक जमाया. इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियन से मोटी रकम में जुड़ने वाले ग्रीन ने वेरीने को पहली स्लिप में कैच कराकर जानसेन के साथ उनके शतकीय साझेदारी का अंत किया. 

इस ऑलराउंडर ने इसके बाद अगले ओवर में जानसेन और रबाडा (चार) को पवेलियन भेजा. इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी पारी समाप्त होने में समय नहीं लगा. ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की श्रृंखला में अभी 1-0 से आगे चल रहा है. उसने ब्रिसबेन में खेला गया पहला टेस्ट मैच छह विकेट से जीता था.

इसे भी पढ़ें- IPL 2023: 17.5 करोड़ रुपये में बिकने के बाद भी ये खिलाड़ी बोला- नहीं पड़ेगा कुछ फर्क

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})