trendingNow1zeeHindustan1893591
Hindi news >> Zee Hindustan>> Zee Hindustan Sports

एशियन गेम्सः निशानेबाजी में भारत ने तोड़ा 17 साल का रिकॉर्ड, चीन को दे रहा है टक्कर

भारत पहली बार इस प्रतियोगिता में चीन को टक्कर देता नजर आ रहा है. चीन ने हांगझोऊ एशियाई खेलों में अब तक 12 स्वर्ण, आठ रजत और तीन कांस्य समेत 23 पदक जीते हैं.

Advertisement
एशियन गेम्सः निशानेबाजी में भारत ने तोड़ा 17 साल का रिकॉर्ड, चीन को दे रहा है टक्कर

नई दिल्लीः एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने इतिहास रचा है. भारतीय शूटर्स अब तक हांगझोऊ एशियाई खेलों में 18 पदक जीत चुके हैं. इनमें छह स्वर्ण, सात रजत और पांच कांस्य पदक शामिल हैं. भारत ने किसी एक एशियाड में सबसे ज्यादा स्वर्ण समेत कुल पदक जीतने के मामले में 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 2006 के दोहा एशियाई खेलों में भारत ने तीन स्वर्ण, पांच रजत और छह कांस्य समेत 14 पदक जीते थे.

चीन को मिल रही है टक्कर
भारत पहली बार इस प्रतियोगिता में चीन को टक्कर देता नजर आ रहा है. चीन ने हांगझोऊ एशियाई खेलों में अब तक 12 स्वर्ण, आठ रजत और तीन कांस्य समेत 23 पदक जीते हैं. इससे पहले तक एशियाई खेलों में भारत चीन के आसपास तक नहीं होता था. 2006 में जब पिछली बार शूटिंग टीम ने सबसे ज्यादा पदक जीते थे, तो चीन ने उस साल 27 स्वर्ण, 12 रजत और छह कांस्य समेत 45 पदक जीते थे. भारत 2006 में शूटिंग में चौथे स्थान पर रहा था, जबकि इस साल दूसरे स्थान पर है. 

जानें कैसा रहा है सफर
साल 1954 से शूटिंग एशियाई खेलों का हिस्सा रहा है. उस साल भारत ने इस खेल में कोई पदक नहीं जीता था. 1958 टोक्यो एशियाई खेलों में भी भारत के नाम शूटिंग में कोई पदक नहीं रहा. 1962 जकार्ता एशियाई खेलों में भारत ने निशानेबाजी में एक कांस्य जीता था. 1966 और 1970 बैंकॉक एशियाई खेलों में भी भारत ने शूटिंग में कोई पदक नहीं जीता. 1974 तेहरान एशियाई खेलों में भारत ने निशानेबाजी में एक रजत और एक कांस्य समेत दो पदक जीते थे.

1978 बैंकॉक एशियाई खेलों में भारत ने अपना पहला स्वर्ण जीता था. उस साल भारत को शूटिंग में बस एक पदक मिला. 1982 दिल्ली एशियाई खेलों में भारत ने शूटिंग में दो रजत और एक कांस्य समेत तीन पदक जीते. 1986 सियोल एशियाई खेलों में भारत ने एक रजत और दो कांस्य समेत तीन पदक जीते. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})