Hindi news >> Zee Hindustan>> Ram Mandir Ayodhya

Ayodhya: पूरे देश में गूंजते हैं राम के नारे, लेकिन यहां दी जाती है भगवान को 'गाली'!

Janki Mahal Mandir Ayodhya: अयोध्या में ही जानकी महल मंदिर है, जहां भगवान राम के साथ हंसी-ठिठोली होती है और उन्हें गाली भी दी जाती है. यह अभिवादन और सत्कार का तरीका माना जाता है.

Advertisement
Ayodhya: पूरे देश में गूंजते हैं राम के नारे, लेकिन यहां दी जाती है भगवान को 'गाली'!
Zee Hindustan Web Team|Updated: Jan 22, 2024, 11:29 AM IST

नई दिल्ली: Janki Mahal Mandir Ayodhya: उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में भगवान राम के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का समारोह होना है. पूरे देश का माहौल 'राममयी' हो गया है. हर ओर भगवान राम के नारे गूंज रहे हैं. लेकी यूपी में ही एक ऐसा स्थान है, जहां भगवान राम को गाली दी जाती है. यह जगह कोई दूसरी नहीं, बल्कि अयोध्या ही है. अयोध्या के जानकी महल में भगवान राम से ठीक वैसा ही बर्ताव होता है, जैसे ससुराल में दामाद के साथ होता है. 

राम को दी जाती है गाली
अयोध्या के जानकी महल में मंदिर में रोजाना भगवान राम के साथ हंसी-ठिठोली होती है, मजाक-मजाक में उन्हें गाली दी जाती है. राम को ताने सुनाने के लिए व्यंग्यात्मक गीत गाए जाते हैं. माना जाता है कि अयोध्या में जिस जगह जानकी महल मंदिर है, इसका संबंध नेपाल के शाही परिवार से रहा है. माता सीता इसी शाही परिवार की बेटी हैं. बता दें कि साल 1942 में इस मंदिर की जमीन को मोहन लाल केजरीवाल ने खरीदा था. यह अयोध्या में देवी जानकी के पैतृक घर के रूप में जाना जाता है. 

क्यों दी जाती है गाली?
दरअसल, भगवान राम का विवाह मिथिला के राज जनक की पुत्री जानकी (सीता) से हुई थी. परंपरा है कि यहां के लोग अपने दामाद को तंज कसते हैं, उसे गालियां देते हैं. अभिवादन को लेकर इनकी यह परंपरा आज तक चली आ रही है. मान्यता है कि भगवान राम का ससुराल नेपाल में पड़ता हो. बिहार के जो इलाके नेपाल से बॉर्डर से सटे हुए हैं, वहां भी राम को स्वागत के भाव से मीठी गालियां दी जाती हैं. 

माता सीता के नाम पर बना है मंदिर
अयोध्या का जानकी महल मंदिर माता सीता के नाम पर ही बना है. यहां पर सुबह से लेकर शाम तक श्रीराम की उसी तरह खातिरदारी की जाती है, जैसे ससुराल में दामाद की आवभगत होती है. ऐसा माना जाता है कि राम और सीता का विवाह हिंदू पंचांग के पौष महीने में हुई थी. हर साल इस माह जानकी महल मंदिर में भव्य समारोह भी आयोजित किया जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- 'जय श्री राम' और 'जय सिया राम' में क्या फर्क है, दोनों नारों के बीच विवाद क्यों?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})