trendingNow1zeeHindustan2055883
Hindi news >> Zee Hindustan>> Ram Mandir Ayodhya

राम लला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी ने शुरू किया 11 दिन का विशेष अनुष्ठान, बोले- मेरा सौभाग्य है...

Ram Mandir Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले 11 दिन का अनुष्ठान शुरू किया. पीएम ने शुक्रवार को ऑडियो मैसेज जारी कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वह आज से नासिक के पंचवटी से 11 दिन तक विशेष अनुष्ठान शुरू कर रहे हैं. 11 दिन बाद 22 जनवरी को राम मंदिर में राम लला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.

Advertisement
राम लला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी ने शुरू किया 11 दिन का विशेष अनुष्ठान, बोले- मेरा सौभाग्य है...

नई दिल्लीः Ram Mandir Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले 11 दिन का अनुष्ठान शुरू किया. पीएम ने शुक्रवार को ऑडियो मैसेज जारी कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वह आज से नासिक के पंचवटी से 11 दिन तक विशेष अनुष्ठान शुरू कर रहे हैं. 11 दिन बाद 22 जनवरी को राम मंदिर में राम लला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. 

पीएम मोदी ने 10 मिनट का ऑडियो संदेश जारी कर कहा, मैं भावना को शब्दों में नहीं बांध पा रहा हूं. कई पीढ़ियों का सपना साकार हो रहा है. 

 

जनता से आशीर्वाद का आकांक्षी हूंः पीएम मोदी
उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट किया, 'अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में केवल 11 दिन ही बचे हैं. मेरा सौभाग्य है कि मैं भी इस पुण्य अवसर का साक्षी बनूंगा. प्रभु ने मुझे प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सभी भारतवासियों का प्रतिनिधित्व करने का निमित्त बनाया है. इसे ध्यान में रखते हुए मैं आज से 11 दिन का विशेष अनुष्ठान आरंभ कर रहा हूं. मैं आप सभी जनता-जनार्दन से आशीर्वाद का आकांक्षी हूं. इस समय अपनी भावनाओं को शब्दों में कह पाना बहुत मुश्किल है, लेकिन मैंने अपनी तरफ से एक प्रयास किया है…'

उन्होंने ऑडियो संदेश में कहा-

'सियावर राम चंद्र की जय

मेरे प्यारे देशवासियों राम-राम'

'जीवन के कुछ क्षण ईश्वरीय आशीर्वाद के कारण यथार्थ में बदलते हैं. आज हम सभी भारतीयों के लिए दुनिया भर में फैले राम भक्तों के लिए ऐसा ही पवित्र अवसर है. चारों दिशाओं में राम नाम की धुन है. राम भजनों की अद्भुत सौंदर्य माधुरी है. हर किसी को 22 जनवरी के ऐतिहासिक पल का इंतजार है....'

'...मेरा सौभाग्य है कि 11 दिन के अपने अनुष्ठान का आरंभ मैं नासिक धाम पंचवटी से कर रहा हूं. पंचवटी वो पावनधरा है, जहां प्रभु श्रीराम ने काफी समय बिताया था. आज मेरे लिए सुखद संयोग यह भी है कि आज स्वामी विवेकानंद जी की जयंती है. ये स्वामी विवेकानंद जी ही तो थे जिन्होंने हजारों वर्षों से आक्रांतित भारत की आत्मा को झकझोरा था. आज वही आत्मविश्वास भव्य राम मंदिर के रूप में हमारी पहचान बनकर सामने है.'

जानें प्राण प्रतिष्ठा का समय
राम लला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को दोपहर 12.29.08 बजे से 12.30.32 बजे तक होगी. यानी 1 मिनट 24 सेकेंड के अभिजीत मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इस दौरान गर्भ गृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, संघ प्रमुख मोहन भागवत और अनुष्ठान के आचार्य होंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})