trendingNow1zeeHindustan2066806
Hindi news >> Zee Hindustan>> Ram Mandir Ayodhya

Ram Mandir Live: राम लला की एक और तस्वीर आई सामने, जानें क्यों प्रतिमा की आंखों में बांधी गई है पट्टी

Ram Mandir LIVE Pran Prathishta: अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले सात दिनों का अनुष्ठान किया जा रहा है. आज इसका चौथा दिन है. आज गणेशजी आदि स्थापित देवताओं का पूजन, द्वारपालों की ओर से सभी शाखाओं का वेदपरायण, देव प्रबोधन, कुंडपूजन, पंचभूसंस्कार आदि होगा. वैदिक मंत्रों के साथ राम लला औषधाधिवास, केसराधिवास और घृताधिवास किया जाएगा. इसके बाद अरणिमंथन से कुंडों में अग्नि प्रकट की जाएगी.

Advertisement
Ram Mandir Live: राम लला की एक और तस्वीर आई सामने, जानें क्यों प्रतिमा की आंखों में बांधी गई है पट्टी
LIVE Blog

नई दिल्लीः Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले सात दिनों का अनुष्ठान किया जा रहा है. आज इसका चौथा दिन है. आज गणेशजी आदि स्थापित देवताओं का पूजन, द्वारपालों की ओर से सभी शाखाओं का वेदपरायण, देव प्रबोधन, कुंडपूजन, पंचभूसंस्कार आदि होगा. वैदिक मंत्रों के साथ राम लला औषधाधिवास, केसराधिवास और घृताधिवास किया जाएगा. इसके बाद अरणिमंथन से कुंडों में अग्नि प्रकट की जाएगी.

वहीं राम मंदिर के गर्भगृह में प्रतिमा स्थापित कर दी गई है. 20 जनवरी यानी कल राम लला को वास्तु शांति के बाद सिंहासन में विराजमान किया जाएगा. इसके बाद 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.

19 January 2024
14:13 PM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: राम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए ब्रह्मवेद श्री देवराहा हंस बाबा न्यास ट्रस्ट की ओर से लड्डू तैयार किए जा रहे हैं.

 

13:36 PM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: अयोध्या में राम मंदिर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ

 

13:34 PM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: राम मंदिर के उद्घाटन से पहले चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सामने भजन गायिका जया किशोरी ने गाया राम भजन

 

13:32 PM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या में तैयारियों का लिया जायजा

 

13:30 PM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: पुरी शंकराचार्य निश्चलानंद महाराज की टिप्पणियों पर उमा भारती ने दी ये प्रतिक्रिया

 

13:28 PM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमान गढ़ी मंदिर में की पूजा

 

12:51 PM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: महाराष्ट्र के सोलापुर में कई विकास योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास के दौरान पीएम मोदी ने कहा, 22 जनवरी को ऐतिहासिक क्षण आने वाले है, जब हमारे भगवान राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं. अब हमारे आराध्य के दर्शन टेंट में करने की दशकों पुरानी पीड़ा दूर होने जा रही है.

12:40 PM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: दरअसल प्राण प्रतिष्ठा के बाद ही भगवान की आंखें खोली जाती हैं क्योंकि मूर्ति में ये सबसे अहम होती हैं. माना जाता है कि प्रतिमा की आंखों में देखने से एक ऊर्जा और सकारात्मकता का अहसास होता है.

 

12:36 PM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: राम लला की नई प्रतिमा की एक और तस्वीर सामने आई है. इसमें राम लला की आंखों पर पट्टी बांधी गई है. राम लला की मूर्ति की आंखों से पट्टी 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद ही खोली जाएगी. 

11:48 AM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: अयोध्या में धर्मपथ पर खंभों में लगाए गए स्पीकरों से लगातार बज रहे हैं भजन

 

11:41 AM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: अयोध्या में लता मंगेशकर चौक पर वाराणसी से पहुंचे पीएसी बैंड ने किया परफॉर्म

 

11:04 AM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: कहां रखी जाएगी राम लला की पुरानी मूर्ति

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राम लला की मूल मूर्ति को भी परिसर में रखा गया है. नई मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पुरानी मूर्ति को नए मंदिर में राम लला की नई प्रतिमा के सामने रखा जाएगा.

10:48 AM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: विश्व हिंदू परिषद के सदस्य अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को मुफ्त में दे रहे हैं चाय

 

10:45 AM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर 20 और 21 जनवरी को राम मंदिर बंद रहेगा. 22 जनवरी को राम लला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. उस दिन राम लला के दर्शन वही लोग कर सकेंगे जिन्हें निमंत्रण भेजा गया है. ऐसे में 23 जनवरी से आम श्रद्धालु राम लला के दर्शन कर सकेंगे.

10:01 AM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: श्री राम लला का आज क्रीम कलर के वस्त्रों से शृंगार किया गया 

 

09:05 AM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: आज प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए करीब पांच घंटे तक अयोध्या में रहेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

09:01 AM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: अरणिमंथन से प्रकट की गई अग्नि के कुंड में स्थापना, ग्रहस्थापन, असंख्यात रुद्रपीठस्थापन, प्रधानदेवतास्थापन, राजाराम- भद्र - श्रीराम यंत्र - बीठ देवता - अंग देवता - आवरण देवता - महापूजा, वारुण मंडल, योगिनी मंडल स्थापन, क्षेत्रपाल मंडल स्थापन, ग्रह होम, स्थाप्य देव होम, प्रासाद वास्तुश्शांति, धान्याधिवास सायंकालिक पूजन और आरती होगी.

08:56 AM

Ram Mandir LIVE Pran Pratishtha News: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठान अनुष्ठान के चौथे दिन आज सुबह 9 बजे अरणिमंथन से अग्नि प्रकट की जाएगी. इसके बाद गणेश जी आदि स्थापित देवताओं का पूजन, द्वारपालों की ओर से सभी शाखाओं का वेदपरायण, देव प्रबोधन, औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, कुंडपूजन और पंचभूसंस्कार होगा.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})