trendingPhotos1zeeHindustan2302111
PHOTOS

इन 4 योगासन से रुक सकता है हेयर फॉल, हो जाएंगे कमर तक लंबे बाल

योग सेहत के लिए काफी जरूरी होता है. योगा सदियों पुरानी तकनीक है जो कि इंसान को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाती है. क्या आप जानत...

Advertisement
1/5
International Yoga day
 International Yoga day

बालासन यह योगासन बालों के झड़ने से रोकने में मदद करेगा. दरअसल बालासन तनाव और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है. तनाव और पाचन संबंधी परेशानियों की वजह से हेयर फॉल होता है. ऐसे में बालों की ग्रोथ के लिए आप बालासन योग कर सकते हैं. इस मुद्रा में आप छोटे बच्चे की तरह बैठते हैं. रोजाना इस योग को करने से तनाव दूर होगा साथ ही हेयर फॉल की समस्या दूर होगी. 

 

2/5
yoga for hair
 yoga for hair

मत्स्यासन मत्स्यासन आसन मन को शांत करने के लिए मददगार होता है. इस आसन का रोजाना अभ्यास करने से तनाव दूर होता है जिससे बालों का झड़ना कम होता है. इस आसन को करने से स्कैल्प में अच्छे से ब्लड फ्लो होता स्कैल्प को जरूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन मिलता है. ऐसे में बालों की ग्रोथ के लिए आप रोजाना इस आसन को सकते हैं. 

3/5
yoga for gray hair
yoga for gray hair

वज्रासन वज्रासन बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद है. इस आसन की मदद से पेट की समस्याएं दूर होती है. जब पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है तो बालों और स्किन से जुड़ी समस्या भी कम होने लगती है. रोजाना वज्रासन आसन करने से हेयर फॉल में काफी हद तक कमी आएगी. 

 

4/5
yoga for hair growth
yoga for hair growth

सर्वांगासन सर्वांगासन एक पूर्ण बॉडी वर्कआउट है, जो विभिन्न मांसपेशियों पर काम करता है. इस आसन को करने से ब्लड फ्लो सिर तक जाता है जिससे स्कैल्प को पोषण मिलता है. ड्राई और पतल बालों वाले लोगों के लिए यह आसन बेहद लाभकारी है. 

5/5
Disclaimer
Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.





Read More
false
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})