trendingPhotos1zeeHindustan2333037
PHOTOS

जानें क्या होता है सोरायसिस, डॉक्टर ने बताए लक्षण और इलाज

सोरायसिस स्किन से संबंधी पुरानी बीमारी है. इस बीमारी में स्किन पर  लालिमा, मोटी चांदी जैसी पपड़ी और जलन की समस्या होने लगती है....

Advertisement
1/5
psoriasis treatment
 psoriasis treatment

लक्षण  डॉक्टर के अनुसार इस बीमारी में  लाल, उभरे हुए त्वचा के पपड़ीदार पैच होते हैं जो आमतौर पर घुटनों, कोहनी, पीठ और चेहरे पर होते हैं. इन पपड़ियों पर मृत त्वचा कोशिकाओं का जमाव और चांदी की तरफ पपड़ी बन सकती है. इसके अलावा स्किन खरोंचने और पपड़ी को स्किन से हाटने पर खून आने लगता था. कुछ लोगों को जलन भी महसूस हो सकता है. 

 

 

2/5
skin care
skin care

कारण  सोरायसिस का कोई निश्चित कारण नहीं होता है, लेकिन कहा जाता है कि इसका कारण आनुवंशिकी, संक्रमण, कुछ दवाएं, चोट और तनाव उसके कारक हो सकते हैं. शराब, धूम्रपान, ज्यादा वजन भी सोरायसिस के लक्षण बन सकते हैं. 

 

3/5
soriyassis treatment
soriyassis treatment

इलाज सोरायसिस का इलाज संभव है. अगर आपको सोरायसिस होने का शक है तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए. डॉक्टर आपको सही उपचार दे सकते हैं. इस बीमारी से ठीक होने के लिए हेल्दी डाइट, व्यायाम, पर्याप्त नींद लेना और स्ट्रेस फ्री रहना शामिल है. 

 

4/5
skin care
skin care

सोरायसिस होने पर क्या करें मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें- इस बीमारी के दौरान अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए नियमित रूप से मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. हेल्दी डाइट- हेल्दी डाइट लेना चाहिए, नियमित रूप से व्यायाम करें और पर्याप्त नींद लें. खरोंच न करें: स्किन पर खरोंचने से वे खून बह सकता हैं और संक्रमित हो सकता है. कठोर साबुन और शैंपू का उपयोग न करें- ये आपकी त्वचा को शुष्क और चिड़चिड़ी बना सकते हैं.

 

5/5
Disclaimer
Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.





Read More
false
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})