PHOTOS

गर्मियों में डायबिटीज की छुट्टी करता है जामुन, जानें एक्सपर्ट की राय

आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से अधिकतर लोग कम उम्र में डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार हो रहे हैं. डायबिटी...

Advertisement
1/5
Diabetes
Diabetes

आजकल अधिकतर लोग डायबिटीज की बीमारी से परेशान है. डायबिटीज की बीमारी को दवा के साथ-साथ डाइट की मदद से कंट्रोल में किया जा सकता है. हेल्दी डाइट का सेवन कर शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. गर्मियों के मौसम में जामुन डायबिटीज मरीज के लिए बेहद फायदेमंद होता है. 

 

2/5
Jamun Health Benefits
Jamun Health Benefits

डायटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा के अनुसार जामुन में कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट और फास्फोरस पाया जाता है. जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं. रोजाना 1 कटोरी जामुन का सेवन करना चाहिए. 

3/5
blood pressure
blood pressure

एक्सपर्ट के अनुसार जामुन का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. डायबिटीज के मरीज गर्मियों के मौसम में जामुन का सेवन अच्छे से कर सकते हैं क्योंकि जामुन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. 

 

4/5
diabetes
diabetes

एक्सपर्ट के अनुसार लो बीपी के मरीज को जामुन का सेवन नहीं करना चाहिए. जामुन का सेवन करने से बीपी लो हो जाता है. आपको डायबिटीज के साथ लो बीपी की समस्या है तो जामुन का सेवन न करें या करने से पहले अपने निजी डॉक्टर से जरूर सलाह लें. 

 

5/5
Disclaimer
Disclaimer

Disclaimer यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.





false
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})