trendingPhotos1zeeHindustan1970811
PHOTOS

5 डिग्री वाली सर्दी में भी नहीं सताएगा डैंड्रफ, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सर्दियों के मौसम के आते ही त्वचा ड्राई हो जाती है. इसकी वजह से आपको स्किन से लेकर बालों तक, कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता...

Advertisement
1/5

बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए आप दही का इस्तेमाल करें. इसके इस्तेमाल से आपको डैंड्रफ की समस्या राहत मिल सकती है. इसके लिए आप अपने बालों में 1 से 2 घंटे के लिए दही लगाकर रखें. इसके बाद अपने बालों को आप किसी भी माइल्ड शैंपू की मदद से साफ कर लें.

2/5

डैंड्रफ से राहत पाने के लिए आप सेब के सिरके को अपनी स्कैल्प पर लगाए. किसी कॉटन की मदद से आप अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से सेब के सिरके को लगा लें. इससे आपको डैंड्रफ की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा. इसे अपने बालों में लगाने से बचें. इससे आपके बाल ड्राई हो सकते हैं.

 

3/5

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए आप टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगाएं. टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को आप नारियल के तेल में मिला लें. अब इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं. कुछ समय के बाद आप अपने बालों को धो लें. 

4/5

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मेंहदी भी असरदार है. आप मेंहदी में आंवले के पाउडर और तेल को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. अब इसे अपने बालों में लगा लें. इससे डैंड्रफ की समस्या तो कम होगी ही साथ ही आपके बालों की चमक भी बढ़ जाएगी.

5/5

मेथी के बीजों का इस्तेमाल भी डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. आप मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें. इसके बाद अगली सुबह इसका पेस्ट बना लें और इसे अपने स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से लगा लें. इससे आपको डैंड्रफ से तो राहत मिलेगी ही लेकिन इसके साथ ही आपके बाल मजबूत और सॉफ्ट भी बनेंगे.





Read More
false
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})