trendingNow1zeeHindustan1265776
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

अब ट्रांसजेंडरों के लिए वृद्धाश्रम की सुविधा, योगी सरकार ने उठाया ये कदम

Yogi Sarkar Ka Faisla: उत्तर प्रदेश में ट्रांसजेंडरों के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने सराहनीय फैसला लिया है. योगी सरकार ने ये ऐलान किया है कि अब ट्रांसजेंडरों को वृद्धाश्रम सुविधा मिलेगी.

Advertisement
अब ट्रांसजेंडरों के लिए वृद्धाश्रम की सुविधा, योगी सरकार ने उठाया ये कदम

नई दिल्ली: योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Sarkar) ने एक सराहनीय कदम उठाते हुए ट्रांसजेंडरों को सरकार द्वारा चलाए जा रहे वृद्धाश्रमों की सुविधा का लाभ उठाने की अनुमति देने का फैसला किया है.

किन-किन लोगों को मिलेगी राहत?

गरिमा भवन की सुविधा से उन वृद्ध और बीमार ट्रांसजेंडरों को राहत मिलेगी, जिनका कोई परिवार नहीं है. राज्य सरकार पहले ही समुदाय के कल्याण के लिए 'किन्नर कल्याण बोर्ड' की स्थापना कर चुकी है.

यूपी के समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण (Asim Arun) ने कहा कि सरकार समुदाय को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए भी काम कर रही है. मंत्री ने कहा, 'हम समुदाय को मुख्यधारा में लाने के लिए भी काम कर रहे हैं, ताकि उनके सदस्य भी डॉक्टर, इंजीनियर आदि बन सकें.'

उन्होंने कहा कि विभाग और सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के बीच संपर्क के रूप में कार्य करने के लिए जल्द ही लखनऊ निदेशालय में एक संपर्क केंद्र स्थापित किया जाएगा.

फोन या ईमेल के जरिए कर सकते हैं संपर्क

मंत्री असीम अरुण ने कहा, 'लोग संपर्क केंद्र के माध्यम से फोन या ईमेल के जरिए हमसे संपर्क कर सकते हैं और उन्हें सभी आवश्यक जानकारी या सहायता दी जाएगी.'

उन्होंने कहा कि लाभार्थियों और सरकार के बीच उपयोगकर्ता के अनुकूल वर्चुअल इंटरफेस विकसित करने के लिए एक आईटी सेल भी स्थापित किया गया है. गरीब और ग्रामीण छात्रों के लिए 'अभ्युदय कोचिंग योजना' सभी जिला मुख्यालयों में चलाई जाएगी.

इसे भी पढ़ें- Britain PM: ऋषि सुनक की राह की अंतिम लड़ाई? जानिए पीएम बनने की रेस में कहां पहुंचे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})