trendingNow1zeeHindustan1299358
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

देश में बढ़ी हाथियों की संख्या, पीएम मोदी खुश

प्रधान मंत्री मोदी ने ट्विटर पर कहा, वर्ल्ड एलीफैंट डे पर आपको यह जानकर खुशी होगी कि भारत में एशियाई हाथियों का लगभग 60 फीसदी हिस्सा है. 

Advertisement
देश में बढ़ी हाथियों की संख्या, पीएम मोदी खुश

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 'विश्व हाथी दिवस' के अवसर पर 'हाथी' संरक्षणवादियों के प्रयासों की सराहना की. प्रधानमंत्री ने पिछले आठ वर्षों में हाथियों की संख्या में वृद्धि पर भी प्रसन्नता जाहिर की.

प्रधान मंत्री मोदी ने ट्विटर पर कहा, हाथी की रक्षा के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए वर्ल्ड एलीफैंट डे पर आपको यह जानकर खुशी होगी कि भारत में एशियाई हाथियों का लगभग 60 फीसदी हिस्सा है. हाथियों की संख्या में पिछले 8 साल में वृद्धि हुई है. मैं हाथियों की रक्षा में शामिल सभी लोगों की भी सराहना करता हूं.

प्रधान मंत्री ने कहा, हाथी संरक्षण में सफलताओं को मानव-पशु संघर्ष को कम करने के लिए भारत में चल रहे बड़े प्रयासों के संदर्भ में देखा जाना चाहिए, और पर्यावरण जागरूकता को आगे बढ़ाने में स्थानीय समुदायों और उनके पारंपरिक ज्ञान को एकीकृत करना चाहिए.

विश्व हाथी दिवस 2022
यह दिन लोगों तक पहुंचने और उन्हें हाथियों की दुर्दशा के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है. 

इतिहास
विश्व हाथी दिवस पहली बार 12 अगस्त 2012 को मनाया गया था. थाईलैंड स्थित एक संगठन, एलीफेंट रीइंट्रोडक्शन फाउंडेशन ने हाथियों के पालन को चिह्नित करने के लिए कनाडाई फिल्म निर्माता पेट्रीसिया सिम्स के साथ मिलकर काम किया. 2012 से, इस दिन को लोगों तक पहुंचने और हाथियों की दुर्दशा के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

यह भी पढ़िए:  कश्मीर: सितंबर में मिलेगा पहला मल्टीप्लेक्स, पंडितों के पलायन के वक्त जलाए गए थे थियेटर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})