Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

BJP किसे बनाएगी लोकसभा स्पीकर, बिड़ला रिपीट होंगे या इनमें से कोई बनेगा?

Lok Sabha Speaker:26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है. भाजपा आम सहमति से स्पीकर की नियुक्ति करना चाहती है. सहयोगी दलों ने पहले ही भाजपा को स्पीकर पद के लिए सही उम्मीदवार चुनने पर सहमति दे दी है.

Advertisement
BJP किसे बनाएगी लोकसभा स्पीकर, बिड़ला रिपीट होंगे या इनमें से कोई बनेगा?
Zee Hindustan Web Team|Updated: Jun 19, 2024, 06:36 PM IST

नई दिल्ली: Lok Sabha Speaker: भाजपा में लोकसभा स्पीकर के पद को लेकर मंथन जारी है. इसको लेकर मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर मीटिंग भी हुई. इस मीटिंग में केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर, भूपेंद्र यादव, पीयूष गोयल, मनोहर लाल खट्टर, अन्नपूर्णा देवी, किरण रिजिजू और धर्मेंद्र प्रधान भी शामिल हुए. 

कब होगा स्पीकर का चुनाव?
24 जून से संसद के पहले सत्र की शुरुआत होगी. 3 जुलाई तक संसद सत्र चलेगा. पहले दो दिन नवनिर्वाचित सांसदों की शपथ होगी. इसके बाद 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए चुनाव होगा. 

सहयोगी दलों ने BJP पर छोड़ा फैसला
NDA के सभी दलों ने भाजपा पर स्पीकर पद का फैसला छोड़ दिया है. पहले ये दावा किया जा रहा था कि TDP या JDU भी स्पीकर पद की डिमांड कर रहे हैं. लेकिन JDU के नेता केसी त्यागी ने कहा है कि हम उसका समर्थन करेंगे जिसे भाजपा स्पीकर पद के लिए नामित कर देगी.

ये हैं स्पीकर पद के दावेदार

ओम बिड़ला
मोदी 2.0 में ओम बिड़ला लोकसभा स्पीकर थे. वे एक बार फिर कोटा लोकसभा सीट से चुनाव जीत गए हैं. बिड़ला प्रधानमंत्री मोदी के करीबी माने जाते हैं. BJP उनकी परफॉर्मेंस से खुश है. इसलिए एक बार फिर से बिड़ला को लोकसभा चलाने का मौका मिल सकता है. 

दग्गुबती पुरंदेश्वरी
आंध्र प्रदेश में भाजपा की अध्यक्ष दग्गुबती पुरंदेश्वरी स्पीकर पद की प्रबल दावेदार हैं. पुरंदेश्वरी पूर्व मुख्यमंत्री एनटी रामा राव की बेटी हैं. TDP प्रमुख चंद्रबाबू नायडू की पत्नी की बहन हैं. TDP को भी इनके नाम से आपत्ति नहीं होगी. पुरंदेश्वरी पहले कांग्रेस में थी, साल 2014 में ही वे भाजपा में शामिल हुईं. वे राजमुंद्री से सांसद बनी हैं.

भर्तृहरि महताब
भाजपा ने ओडिशा के विधानसभा और लोकसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. राज्य में भाजपा की सरकार बन गई है. लोकसभा के अगले स्पीकर ओडिशा से भी हो सकते हैं. ओडिशा से भाजपा नेता भर्तृहरि महताब को स्पीकर बनाया जा सकता है. पहले वे बीजू जनता दल में हुआ करते थे.

राधा मोहन सिंह
बिहार की पूर्वी चंपारण सीट से सांसद बने राधा मोहन सिंह का नामा भी स्पीकर रेस में है. वे भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में राधा मोहन सिंह कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री बने थे. उनका सियासी सफर जनसंघ से शुरू हुआ था. 1989 में वे पहली बार पूर्वी चंपारण से लोकसभा सांसद बने थे. इनकी वरिष्ठता को देखते हुए इन्हें स्पीकर पद मिल सकता है. 

ये भी पढ़ें- कौन हैं केंद्रीय मंत्री सावित्री ठाकुर, नहीं लिख पाईं बेटी 'पढ़ाओ-बेटी बचाओ'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})