Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

कौन हैं मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव, क्यों पार्टी ने दी ये बड़ी जिम्मेदारी

Who is Mohan Yadav: मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं. मोहन यादव ओबीसी वर्ग से आते हैं. ये कयास लगाए जा रहे थे कि राज्य का सीएम ओबीसी ही बन सकता है. मोहन यादव की उम्र 58 साल बताई जा रही है.

Advertisement
कौन हैं मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव, क्यों पार्टी ने दी ये बड़ी जिम्मेदारी
Zee Hindustan Web Team|Updated: Dec 11, 2023, 05:23 PM IST

Who is Mohan Yadav:नई दिल्लीः मध्य प्रदेश से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है. सोमवार को भोपाल में हुई विधायक दल की बैठक में मोहन यादव को मुख्यमंत्री चुन लिया गया. पार्टी द्वारा भेजे गए पर्यवेक्षक मनोहर लाल खट्टर, डॉ. के लक्ष्मण और आशा लकड़ा की मौजूदगी में सर्वसम्मति से मोहन यादव को राज्य का अगला मुख्यमंत्री चुना गया.

जानिए कौन हैं मोहन यादव
मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं. मोहन यादव ओबीसी वर्ग से आते हैं. ये कयास लगाए जा रहे थे कि राज्य का सीएम ओबीसी ही बन सकता है. मोहन यादव की उम्र 58 साल बताई जा रही है. मोहन यादव की शैक्षणिक योग्यता के बारे में बात की जाए तो उन्होंने बीएससी, एलएलबी की पढ़ाई की है. उनके राजनीतिक सफर की बात करें तो साल 1982 में उन्होंने छात्र संघ का चुनाव जीता था.

2013 में मोहन यादव पहली बार विधायक बने थे और 2018 में दोबारा चुनाव जीतने के बाद पार्टी ने उन्हें उच्च शिक्षा मंत्री बनाया था. मोहन यादव के साथ दो डिप्टी सीएम भी बनाए गए हैं. जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को डिप्टी सीएम बनाया गया है. वहीं स्पीकर की जिम्मेदारी नरेंद्र सिंह तोमर को सौंपी गई है.

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को वोट डाले गए थे. इसके नतीजे 3 दिसंबर को जारी हुए थे. नतीजों में भाजपा को प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल हुई थी. आंकड़ों पर नजर डालें तो भाजपा के हिस्से में 163 सीटें आईं, जबकि कांग्रेस को 66 सीटों से ही संतोष करना पड़ा.

भाजपा के भोपाल स्थित केंद्रीय कार्यालय पर विधायक दल की बैठक से पहले विधायकों ने फोटो सेशन भी कराया. यहां प्रदेश के तीनों पर्यवेक्षक हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्रटर, भाजपा सांसद के लक्ष्मण ओर पार्टी नेता आशा लाकड़ा के साथ शिवराज चौहान, वीडी शर्मा नरेंद्र सिंंह तोमर, प्रह्लाद पटेल समेत सभी नव निर्वाचित विधायक मौजूद रहे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})