trendingNow1zeeHindustan2110793
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Kisan Andolan: कौन हैं सरवन सिंह पंढेर, जिनके कहने पर सड़क पर उतर आए किसान?

Who is Sarvan Singh Pandher: सरवन सिंह पंढेर किसान आंदोलन का नेतृव कर रहे हैं. वो पंजाब के अमृतसर से ताल्लुक रखता है. वो किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव हैं.

Advertisement
Kisan Andolan: कौन हैं सरवन सिंह पंढेर, जिनके कहने पर सड़क पर उतर आए किसान?

नई दिल्ली: Who is Sarvan Singh Pandher: दिल्ली बॉर्डर पर किसान डटे हुए हैं. किसान कल से ही दिल्ली पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन सरकार ने दिल्ली के सभी बॉर्डर सील कर दिए हैं. इसके अलावा, भारी पुलिस बल भी तैनात कर दिया है. शंभू बॉर्डर पर किसानों की संख्या हजारों में बताई जा रही है. यहां पर पुलिस और किसानों के बीच झड़प की खबर भी आई थी. इसी बीच किसानों के एक नेता सरवन सिंह पंढेर चर्चा में आए हैं. कहा जा रहा है कि इनकी एक आवाज पर किसान सड़क पर उतर आए हैं. आइए, जानते हैं कि सरवन सिंह पंढेर कौन हैं?

सरवन सिंह पंढेर कौन हैं?
किसान आंदोलन को लीड कर रहे सरवन सिंह पंढेर पंजाब के अमृतसर से ताल्लुक रखते हैं. सरवन सिंह किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव हैं. साल 2007 में  सतनाम सिंह पन्नू ने किसान मजदूर संघर्ष कमेटी बनाई. इसमें पंढेर ने बड़ी भूमिका निभाई. वह धीरे-धीरे किसानों के संघर्ष के बड़े चेहरा बन गए. किसान मजदूर संघर्ष कमेटी का पंजाब के 7 से 8 जिलों में बड़ा प्रभाव माना जाता है. इन जिलों के गांवों के किसान और मजदूर इस संगठन से जुड़े हैं. 

छात्र जीवन से आंदोलन में सक्रिय
पंढेर छात्र जीवन से ही आंदोलन की राजनीति में सक्रिय रहे हैं, उन्हें अकाली दल के कद्दावर नेता बि‍क्रम स‍िंह मजीठ‍िया का करीबी माने जाते हैं. सरवन सिंह 10 वीं क्लास तक की ही पढ़े हैं. इतनी छोटी उम्र में ही वो किसानों की आवाज उठाने लगे थे. 2020-21 के किसान आंदोलन में सरवन सिंह पंढेर पर द‍िल्‍ली ह‍िंसा भड़काने का आरोप भी लगा था.

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: किसान आंदोलन में राकेश टिकैत की एंट्री, सरकार को दे दिया अल्टीमेटम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})