trendingNow1zeeHindustan1294253
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

कौन है जामिया का स्टूडेंट मोहसिन अहमद, IS से संबंध के आरोप, 'जिहादी महिला' से प्यार?

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दिल्ली में 22 वर्षीय छात्र मोहसिन अहमद को इस्लामिक स्टेट से संबंध के आरोप में गिरफ्तार किया है. मोहसिन जामिया मिल्लिया इस्लामिया में इंजीनियरिंग सेकंड ईयर का छात्र है. NIA ने मोहसिन को बाटला हाउस से तलाशी अभियान के बाद गिरफ्तार किया है. 

Advertisement
कौन है जामिया का स्टूडेंट मोहसिन अहमद, IS से संबंध के आरोप, 'जिहादी महिला' से प्यार?

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दिल्ली में 22 वर्षीय छात्र मोहसिन अहमद को इस्लामिक स्टेट से संबंध के आरोप में गिरफ्तार किया है. मोहसिन जामिया मिल्लिया इस्लामिया में इंजीनियरिंग सेकंड ईयर का छात्र है. NIA ने मोहसिन को बाटला हाउस से तलाशी अभियान के बाद गिरफ्तार किया है. 

बिहार का रहने वाला है मोहसिन
मोहसिन मूल रूप से बिहार का रहने वाला है. जामिया में एडमिशन मिलने से पहले मोहसिन ने कोटा में दो साल तक रहा था. न्यूज़18 पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इसी दौरान वह पश्चिमी एशिया और सीरिया के इस्लामिक स्टेट के ऑपरेटिव्स के संपर्क में आया था. वो आतंकी समूहों के सदस्यों के लगातार संपर्क में था और खुद भी एक कट्टरपंथी में तब्दील हो गया. 

जिहादी महिला से प्यार में था मोहसिन!
कट्टरपंथ की ट्रेनिंग के दौरान मोहसिन एक 28 वर्षीय जिहादी महिला के संपर्क में आया. इसी महिला ने मोहसिन से कहा कि जिहाद के लिए पैसे इकट्ठे करो और सीरिया के अलहोल कैंप भेजो. अलहोल कैंप विशेष रूप से जिदाही महिलाओं का कैंप है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, जांच में मोहसिन ने कहा है कि वो उस महिला से प्रेम में पड़ गया था. इसे आतंकी संगठन 'जिहादी प्रेम' का नाम देते हैं. अलहोल कैंप की महिलाएं पूरी दुनिया में युवाओं को फंसाकर 'जिहादी प्रेम' का शिकार बनाती हैं. और प्रेम में पड़े लोगों से पैसे इकट्ठे करने को कहती हैं. 

कहां से आती है इस्लामिक स्टेट की फंडिंग
मोहसिन ने पूछताछ के दौरान कहा है कि इस्लामिक स्टेट की ज्यादातर फंडिंग अफगानिस्तान के ड्रग व्यापार से आती है. बाटला हाउस में रहते हुए वो सीरिया, अफगानिस्तान, इंडोनेशिया, मलेशिया, बांग्लादेश और श्रीलंका के कई लोगों से जुड़ा था और मकसद था क्राउड फंडिंग. वह क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल का फंड इकट्ठा कर रहा था. 

न्यूज़18 की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि मोहसिन ने भारत में यूपीआई के जरिए 4 लाख रुपये इकट्ठा किए थे. 

स्वतंत्रता दिवस से पहले बड़ी गिरफ्तारी
बता दें कि भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले मोहसिन की इस गिरफ्तारी को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. NIA ने बीती 31 जुलाई और 1 अगस्त को देश के कई राज्यों में छापा मारकर गिरफ्तारी की थी. एजेंसी ने 48 लोगों को गिरफ्तार किया है. ये गिरफ्तारियां बीते साल कर्नाटक में गिरफ्तार हुए जुफ्री जोहार दामोदी से मिली जानकारियों के आधार पर की गई हैं.

दामोदी को भी इस्लामिक स्टेट से लिंक के कारण गिरफ्तार किया गया था. ISIS के लिए कथित तौर पर फंड एकत्र करने वाले आरोपी मोहसिन अहमद की एनआईए कस्टडी 16 अगस्त तक बढ़ा दी गई है.

यह भी पढ़िएः 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})