trendingNow1zeeHindustan2289577
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी? नए भारतीय सेना प्रमुख की 5 प्रमुख उपलब्धियां जानें

Upendra Dwivedi Top 5 achievements: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को अगले थल सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है. वे वर्तमान भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे का स्थान लेंगे.

Advertisement
कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी? नए भारतीय सेना प्रमुख की 5 प्रमुख उपलब्धियां जानें

Upendra Dwivedi Top 5 achievements: केंद्र सरकार ने मंगलवार रात को घोषणा की कि लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी मौजूदा जनरल मनोज पांडे की जगह अगले सेना प्रमुख होंगे. लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, जिन्हें चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं का अच्छा अनुभव है, वह वर्तमान में सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं. बता दें कि जनरल मनोज पांडे 30 जून को सेवानिवृत्त होंगे.

पिछले महीने सरकार ने जनरल पांडे का कार्यकाल एक महीने के लिए बढ़ा दिया था, जो 31 मई को उनकी सेवानिवृत्ति से छह दिन पहले था. रक्षा मंत्रालय ने कहा, 'सरकार ने वर्तमान में उप सेना प्रमुख के रूप में कार्यरत लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को 30 जून की दोपहर से अगला सेना प्रमुख नियुक्त किया है.'

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी कौन हैं? उनकी 5 प्रमुख उपलब्धियां

1. लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी को परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और तीन जीओसी-इन-सी प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया है.

2. उत्तरी सेना के कमांडर के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर निरंतर संचालन की योजना बनाने और उसे क्रियान्वित करने के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन और परिचालन निरीक्षण की पेशकश की. अधिकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि उन्होंने जम्मू-कश्मीर में गतिशील आतंकवाद विरोधी अभियानों का भी संचालन किया.

3. बताया गया कि इस अवधि के दौरान उपेन्द्र द्विवेदी चीन के साथ विवादास्पद सीमा मुद्दे को सुलझाने के लिए चल रही वार्ता में सक्रिय रूप से शामिल थे.

4. वह सबसे बड़ी भारतीय सेना कमान के आधुनिकीकरण और उसे सुसज्जित करने में भी शामिल थे, जहां उन्होंने आत्मनिर्भर भारत के हिस्से के रूप में स्वदेशी उपकरणों को शामिल करने का काम किया.

5. लगभग 40 वर्षों की अपनी लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान, उन्होंने विभिन्न कमांड, स्टाफ, इंस्ट्रक्शनल और विदेशी नियुक्तियों में काम किया है. द्विवेदी की कमांड नियुक्तियों में रेजिमेंट (18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स), ब्रिगेड (26 सेक्टर असम राइफल्स), महानिरीक्षक, असम राइफल्स (पूर्व) और 9 कोर की कमान शामिल है.

उपेन्द्र द्विवेदी की शैक्षिक पृष्ठभूमि (Education Background)
-
1 जुलाई, 1964 को जन्मे द्विवेदी सैनिक स्कूल, रीवा के पूर्व छात्र हैं और 15 दिसंबर, 1984 को उन्हें भारतीय सेना की 18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स में कमीशन मिला था. बाद में उन्होंने यूनिट की कमान संभाली. 

-द्विवेदी नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर कॉलेज के पूर्व छात्र हैं. उन्होंने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और आर्मी वॉर कॉलेज, महू से भी कोर्स किया है. 

-अधिकारी के पास रक्षा और प्रबंधन अध्ययन में एम.फिल. और सामरिक अध्ययन और सैन्य विज्ञान में दो मास्टर डिग्री हैं.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})