trendingNow1zeeHindustan2287072
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

57000000000... नहीं पढ़ पाए ना! ये है देश के सबसे अमीर मंत्री की संपत्ति, जानें कौन हैं पेम्मासानी?

 Who is Chandra Sekhar Pemmasani Richest Minister: मोदी सरकार की कैबिनेट में सबसे अमीर मंत्री चंद्र शेखर पेम्मासानी हैं, जो गुंटूर लोकसभा सीट से TDP के सांसद हैं. उनके पास 5700 करोड़ रुपये की संपत्ति है.वे पेशे से डॉक्टर रहे हैं. अब एक ऑनलाइन लर्निंग ऐप के CEO हैं.

Advertisement
57000000000... नहीं पढ़ पाए ना! ये है देश के सबसे अमीर मंत्री की संपत्ति, जानें कौन हैं पेम्मासानी?

नई दिल्ली: Who is Chandra Sekhar Pemmasani Richest Minister: देश में तीसरी बार NDA की सरकार बन गई है. प्रधानमंत्री के साथ ही मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने भी शपथ ले ली है. इसी बीच 71 में से सबसे अमीर मंत्री का नाम खूब चर्चा में हैं. ये TDP के सांसद चंद्र शेखर पेम्मासानी है. इनकी उम्र 48 साल है. पेम्मासानी आंध्र प्रदेश की गुंटूर लोकसभा सीट से सांसद बने हैं. उनकी कुल संपत्ति 5,700 करोड़ रुपए है. उन्होंने NDA सरकार में राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली है. वे TDP के कोटे से मंत्री बने हैं. 

कौन है चंद्र शेखर पेम्मासानी? 
आंध्र प्रदेश के गुंटूर के बुरिपालेम गांव में चंद्र शेखर पेम्मासानी का जन्म हुआ. वे पेशे से डॉक्टर रहे हैं. करीब 5 साल तक जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी-सिनाई हॉस्पिटल में रेजिडेंट डॉक्टर रहे. यहां उन्होंने मेडिकल के छात्रों को पढ़ाया. उन्होंने MBBS की पढ़ाई उस्मानिया यूनिवर्सिटी से की. इसके बाद पेनसिल्वेनिया के डैनविले में गीसिंजर मेडिकल सेंटर से उन्होंने रेजीडेंसी पूरी की. 

पेम्मासानी के पास कहां से आया इतना पैसा?
पेम्मासानी ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म यूवर्ल्ड के फाउंडर और सीईओ हैं. यही इनकी इनकम का सबसे बड़ा सोर्स है. वे तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के NRI सेल में भी रहे हैं. अमेरिका में वे पार्टी के कई आयोजन करवा चुके हैं. पेम्मासानी को साल 2020 में अमेरिका में अर्न्स्ट एंड यंग अवार्ड से सम्मानित किया गया. ये युवा उद्यमियों को मिलने वाला अवार्ड है. उनकी अपने नाम से ही एक फाउंडेशन भी चलती है, जो स्वास्थ्य शिविर लगाती है, पेयजल से जुड़ी समस्याओं का भी निवारण करती है. 

बड़े मार्जिन से जीते हैं चुनाव
चंद्र शेखर पेम्मासानी ने गुंटूर लोकसभा क्षेत्र से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, किलारी वेंकट रोसैया (YSRCP) को 3.4 लाख वोटों के बड़े मार्जिन से चुनाव हराया. गुंटूर सीट से पहले TDP के जयदेव गल्ला दो बार सांसद रहे हैं. लेकिन जनवरी 2024 में उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी थी. इसके बाद इस चुनाव में TDP ने चंद्र शेखर पेम्मासानी को टिकट दिया था, वी जीतकर संसद पहुंचे और मंत्री भी बने.

ये भी पढ़ें- Modi New Cabinet: किस मंत्री को मिलेगा कौन-सा पोर्टफोलियो, ये कब पता चलेगा?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})