trendingNow1zeeHindustan2153035
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Bhavya Bishnoi: कौन हैं भव्य बिश्नोई, जो बन सकते हैं हरियाणा के डिप्टी CM? लंदन में पढ़े और IAS से की शादी

Who is Bhavya Bishnoi: भाजपा हरियाणा में भव्य बिश्नोई को डिप्टी CM बना सकती है. वे आदमपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं. भव्य बिश्नोई पूर्व CM चौधरी भजनलाल के पोते हैं. 

Advertisement
Bhavya Bishnoi: कौन हैं भव्य बिश्नोई, जो बन सकते हैं हरियाणा के डिप्टी CM? लंदन में पढ़े और IAS से की शादी

नई दिल्ली: Who is Bhavya Bishnoi: हरियाणा में भाजपा नई सरकार का गठन करने जा रही है. मुख्यमंत्री पद के लिए नायब सिंह सैनी के नाम का ऐलान हुआ है. राज्य में दो डिप्टी सीएम भी हो सकते हैं. अनिल विज और भव्य बिश्नोई नई सरकार में डिप्टी CM बन सकते हैं. आइए, जानते हैं कि भव्य बिश्नोई कौन हैं?

पूर्व CM भजनलाल के पोते हैं भव्य बिश्नोई
भव्य बिश्नोई पूर्व CM चौधरी भजनलाल के पोते हैं. वे आदमपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं. भव्य के पिता कुलदीप बिश्नोई भी सांसद रहे हैं. भव्य की मां रेणुका बिश्‍नोई भी आदमपुर और हांसी सीट से विधायक रह चुकी हैं. भव्य की उम्र 31 साल है. हाल ही में भव्य की शादी राजस्थान की IAS अफसर परी बिश्नोई से हुई है.  

लंदन से पढ़े हैं भव्य बिश्नोई
भव्य बिश्नोई ने London School of Economics and Political Science से गवर्नमेंट एंड इकोनॉमिक्स में बैचलर ऑफ साइंस (B.Sc) की डिग्री हासिल की है. इसके बाद उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी से लोक प्रशासन में मास्टर्स की डिग्री की है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से भव्य बिश्नोई समकालीन भारत में मास्टर ऑफ साइंस (M.Sc) की पढ़ाई की है. 

हुई थी शाही शादी
भव्य बिश्नोई और परी बिश्नोई की शादी काफी शाही तरीके से हुई थी. शादी में शामिल होने के लिए 3 राज्यों के 3 लाख लोगों को निमंत्रण भेजा गया था. दोनों की शादी उदयपुर में हुई. इसके बाद दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान में रिसेप्शन भी हुआ. 

पहले कांग्रेस में, अब भाजपा में
भव्य बिश्नोई का परिवार कांग्रेस से जुड़ा रहा है. लेकिन करीब डेढ़ साल पहले ही भव्य के पिता कुलदीप बिश्‍नोई भाजपा में आ गए. बीजेपी के ही टिकट पर भव्य ने आदमपुर से विधानसभा का चुनाव लड़ा और जीते.

ये भी पढ़ें- Nayab Singh Saini: कौन हैं हरियाणा के नए CM नायब सिंह सैनी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})