Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Alka Lamba: केजरीवाल की करीबी रहीं अलका लांबा बनीं महिला कांग्रेस अध्यक्ष, जानें कौन हैं ये?

Who is Alka Lamba: अलका लांबा महिला कांग्रेस की अध्यक्ष बन गई हैं. वो 1994 में NSUI से जुड़ी थीं. साल 2015 में को आप की टिकट पर चांदनी चौक से विधायक भी बनी थीं. हालांकि, फिर वो कांग्रेस में वाप आ गईं.

Advertisement
Alka Lamba: केजरीवाल की करीबी रहीं अलका लांबा बनीं महिला कांग्रेस अध्यक्ष, जानें कौन हैं ये?
Zee Hindustan Web Team|Updated: Jan 05, 2024, 09:58 PM IST

नई दिल्ली: Who is Alka Lamba: कांग्रेसी नेता अलका लांबा का पार्टी में कद बढ़ गया है. अलका लांबा एक समय पर अरविंद केजरीवाल की करीबी हुआ करती रहीं, लेकिन अब उन्हें महिला कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है. अलका लांबा ने कांग्रेस से बगावत कर आम आदमी पार्टी का दामन थामा था. लेकिन जल्द ही उन्होंने कांग्रेस में वापसी कर ली थी.

कौन हैं अलका लांबा?
अलका लांबा का जन्म 21 सितंबर 1975 को हुआ. अलका लांबा 1994 में सोंग्रेस के छात्र संगठन NSUI से जुड़ीं. वो दिल्ली यूनिवर्सिटी में बीएससी का करने के दौरान ही NSUI की स्टेट गर्ल कन्वीनर बनी थीं. साल 1997 में अलका लांबा NSUI की राष्टीय अध्यक्ष बनीं. 2002 में अलका को अखिल भारतीय महिला कांग्रेस का जनरल सेक्रेटरी बनाया गया. 2003 में उन्होंने भाजपा नेता मदन लाल खुराना के खिलाफ चुनाव लड़ा, लेकिन जीत नहीं सकीं. 

पार्टी छोड़कर की थी वापसी
साल 2014 में अलका लांबा ने कांग्रेस छोड़ दी और वो आम आदमी पार्टी में शामिल हो गईं. 2015 के विधानसभा चुनाव में वो आप के टिकट से चांदनी चौक से विधायक बनीं. इस सीट से वो पहली महिला विधायक बनीं. 2019 में आम आदमी पार्टी से इस्तीफा देकर वो कांग्रेस में आईं. 2020 में उन्होंने कांग्रेस की टिकट पर चांदनी चौक से चुनाव लड़ा, लेकिन वो हार गईं.

पति से हो चुका है तलाक
अलका लांबा की शादी लोकेश कपूर से हुई थी. लेकिन शादी के कुछ समय बाद ही दोनों में विवाद हो गया और दोनों ने तलाक ले लिया. 2003 में उनके पति ने आरोप लगाए थे कि अलका ने उनके सुभाष नगर स्थित घर पर अवैध तरीके से कब्जा कर रखा है और उसे अपना पार्टी दफ्तर बना लिया है. 

ये भी पढ़ें- कौन हैं रोहित पवार, जिन्हें कहा जाता है शरद की परछाई; जानें क्यों पड़ी ED की रेड?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})