trendingNow1zeeHindustan1818228
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

फिर नूंह में होगा बवाल? VHP ने कहा- 28 से 31 अगस्त तक जलाभिषेक यात्रा, मांगी सरकार से सुरक्षा

बुधवार को विश्व हिंदू परिषद ने एक बार फिर ऐलान कर दिया है कि आगामी 28 से 31 अगस्त तक जलाभिषेक यात्रा दोबारा की जाएगी. संगठन ने इस संबंध में हरियाणा सरकार से सुरक्षा की मांग भी की है.

Advertisement
फिर नूंह में होगा बवाल? VHP ने कहा- 28 से 31 अगस्त तक जलाभिषेक यात्रा, मांगी सरकार से सुरक्षा

नई दिल्ली. हरियाणा के नूंह में महज कुछ ही दिन पहले सांप्रदायिक हिंसा में कई लोगों ने जान गंवाई है. इस हिंसा की आंच अब तक ठंडी नहीं हुई है. इसी बीच बुधवार को विश्व हिंदू परिषद ने एक बार फिर ऐलान कर दिया है कि आगामी 28 से 31 अगस्त तक जलाभिषेक यात्रा दोबारा की जाएगी. संगठन ने इस संबंध में हरियाणा सरकार से सुरक्षा की मांग भी की है. बता दें कि बीती 31 जुलाई को नूंह में हिंसा जलाभिषेक यात्रा के दौरान ही हुई थी. हिंसा में 6 लोगों ने जान गंवाई और 88 लोग घायल हुए थे. अब माना जा रहा है वीएचपी के ऐलान के बाद माहौल फिर गर्म हो सकता है. 

वीएचपी ने एक आधिकारिक वक्तव्य के जरिए कहा है कि यात्रा की प्लानिंग के लिए मानेसर में महापंचायत का आयोजन किया जाएगा. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विश्व हिंदू परिषद के नेताओं ने कहा है कि यात्रा रुकने से लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है. महापंचायत का आयोजन उनकी भावनाओं को सुनने के लिए ही किया जा रहा है. इसी में यात्रा पर निर्णय भी लिया जाएगा. 

राज्य सरकार से मांगी सुरक्षा
उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार से यात्रा की सुरक्षा के लिए व्यवस्था मांगी गई है. नेताओं का कहना है कि अगर सुरक्षा व्यवस्था दुरस्त रहेगी तो यात्रा आसानी के साथ जल्द पूरी की जा सकेगी. 

हिसार में हुई महापंचायत
इस बीच हरियाणा के हिसार जिले के बास गांव में बुधवार को एक अन्य 'महापंचायत' का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न धर्मों, किसान संगठनों और खापों के लोगों ने समुदायों के बीच जुड़ाव को मजबूत करने की बात कही. भारतीय किसान मजदूर यूनियन के बैनर तले आयोजित इस महापंचायत में बड़ी संख्या में हिंदू, मुस्लिम और सिख समुदाय के लोगों ने हिस्सा लिया. बैठक में पेश किये गये एक प्रस्ताव में कहा गया कि हिंदू, मुस्लिम और सिख समेत विभिन्न धर्मों के लोग मेवात क्षेत्र में शांति बहाल करने के लिए काम करेंगे.

महापंचायत का प्रस्ताव
महापंचायत के प्रस्ताव के मुताबिक, 'सरकार से मामले की निष्पक्ष जांच करने और दोषियों को गिरफ्तार करने को कहा गया है. समाज में दंगे भड़काने के लिए सोशल मीडिया पर भड़काऊ भाषण और वीडियो पोस्ट करने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाए और उन्हें गिरफ्तार किया जाए.' महापंचायत के आयोजकों में शामिल और संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य सुरेश कोथ ने जोर देकर कहा कि हरियाणा की धरती का इस्तेमाल लोगों को जाति और धर्म के आधार पर विभाजित करने के लिए नहीं करने दिया जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})