trendingNow1zeeHindustan2073830
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

VIDEO: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में आई खुशखबरी, 3 शावकों का हुआ जन्म

3 Cheetah Cubs Video: केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने बताया कि कूनो के नए शावक! ज्वाला नाम की नामीबियाई चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया है.

Advertisement
VIDEO: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में आई खुशखबरी, 3 शावकों का हुआ जन्म

3 Cheetah Cubs Video: मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में एक मादा चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया है. इस जानकारी की पुष्टि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने की. उन्होंने इसके बारे में X पर पोस्ट भी किया. यादव ने ट्वीट किया, 'कूनो के नए शावक! ज्वाला नाम की नामीबियाई चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया है. यह नामीबियाई चीता आशा द्वारा अपने शावकों को जन्म देने के कुछ ही सप्ताह बाद का समय है.'

उन्होंने कहा, 'देश भर के सभी वन्यजीव फ्रंटलाइन योद्धाओं और वन्यजीव प्रेमियों को बधाई. भारत का वन्यजीव फले-फूले...'

मंत्री ने नवजात चीतों का एक वीडियो भी पोस्ट किया.

 

10 चीतों की मौत
बता दें कि इससे पहले 16 जनवरी को कुनो नेशनल पार्क में नामीबियाई चीता शौर्य की मृत्यु हो गई थी, जो 2022 में भारत में अफ्रीकी बड़ी बिल्लियों के पुन: आगमन के बाद से 10वीं मौत थी. 

वन विभाग ने चीते की मौत का सटीक कारण तुरंत स्पष्ट नहीं किया था. ट्रैकिंग टीम ने पाया था कि नर चीता ठीक से नहीं चल रहा था, जिसके बाद उसे शांत किया गया और उसे ठीक करने के प्रयास किए गए, लेकिन वे असफल रहे.

इससे पहले 3 जनवरी को नामीबियाई चीता ने कुनो नेशनल पार्क में तीन शावकों को जन्म दिया था. चीता परियोजना के तहत 17 सितंबर 2022 को नामीबिया से 8 चीते लाए गए, जिनमें मां चीता ज्वाला भी शामिल हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})